DA Image
9 अगस्त, 2020|7:10|IST

अगली स्टोरी

म्यांमार में बड़ा हादसा, खदान में लैंड स्लाइड से करीब 162 लोगों की मौत

myanmar landslide jade mine   cgtnofficial twitter 2 july  2020

1 / 2Myanmar Landslide jade mine. (CGTNOfficial Twitter/2 July, 2020)

myanmar landslide jade mine   fsd gov mm twitter 2july 2020

2 / 2Myanmar Landslide jade mine (fsd_gov_mm Twitter/2July 2020)

PreviousNext

म्यांमार के काचिन राज्य में आभूषणों में इस्तेमाल होने वाले हरे पत्थर की एक खदान में बृहस्पतिवार (2 जुलाई) को भूस्खलन होने से कम से कम 162 लोगों की मौत हो गई। म्यांमार के सूचना मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया कि हपाकांत में दुर्घटनास्थल से 162 शव बरामद किए जा चुके हैं। म्यांमार अग्निशमन विभाग ने यह संख्या 126 बताई है। विभाग ही यहां बचाव एवं अन्य आपात सेवा की देखरेख कर रहा है।

अग्निशमन विभाग ने एक बयान में बताया कि खदान में खनिक कीचड़ में दब गए। दुर्घटना काचिन राज्य के हपाकांत में हुई। यह क्षेत्र म्यांमार के सबसे बड़े शहर यांगून के उत्तर में है और यह विश्व का सबसे बड़ा जेड खदान उद्योग है। म्यांमार में खनन स्थलों पर इस तरह के हादसे प्राय: होते रहते हैं। 2015 में भी इसी तरह के एक हादसे में 113 लोगों की मौत हो गई थी।

मंत्रालय ने स्थानीय कर्मचारियों के हवाले से बताया कि 304 मीटर ऊंची चट्टान ढह गई है। दमकल विभाग की एक विज्ञप्ति के अनुसार मानसूनी बारिश के कारण हापाकांत शहर के साते मु गांव में जेड खनन स्थल पर स्थानीय समयानुसार आठ बजे भूस्खलन हुआ। पुलिस ने बताया कि काम करते हुए सैकड़ों की संख्या में कर्मचारी भूस्खलन में दब गए हैं। उन्होंने कहा कि अभी तक हताहतों की संख्या का पता नहीं चला सका है। बचाव कार्य जारी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Tragedy Myanmar Landslide jade mine kills at least 162 people