Tokyo to Delhi in 30 minutes Elon Musk to revolutionise travel and colonise Mars - सहूलियत: अब टोक्यो से दिल्ली का सफर सिर्फ आधे घंटे में, जानें कैसे DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सहूलियत: अब टोक्यो से दिल्ली का सफर सिर्फ आधे घंटे में, जानें कैसे

Elon Musk

अब एक शहर से दूसरे शहर रॉकेट से जा सकेंगे। रॉकेट से टोक्यो से दिल्ली जाने में सिर्फ आधे घंटे का समय लगेगा। इससे पृथ्वी पर कहीं भी एक घंटे के अंदर पहुंच जाएंगे। आविष्कारक एलन मस्क ने पृथ्वी के मुख्य शहरों में लोगों को लाने-ले जाने के लिए रॉकेट का इस्तेमाल करने की महत्वाकांक्षी योजना का शुक्रवार को खुलासा किया।

एलन मस्क ने यह भी कहा कि पांच वर्षों में मालवाहक यान मंगल ग्रह पर उतरेगा। स्पेसएक्स के संस्थापक ने कहा कि अन्तर्ग्रहीय परिवहन प्रणाली जिसे बीएफआर (बिग फकिंग रॉकेट) नाम दिया गया है, उसके आकार को छोटा किया जाएगा ताकि वह कई तरह के काम कर सके। इससे भविष्य में मंगल ग्रह के अभियानों में मदद मिलेगी। इसके लिए बाकायदा एक वीडियो जारी किया गया है। इस वीडियो में दिखाया गया है कि इस रॉकेट के लिए लांचिंग पैड के रूप में पानी के जहाज को इस्तेमाल किया जाएगा। 

इस जहाज में यात्रियों के बैठने के बाद रॉकेट आसमान में उड़ जाएगा और एक घंटे के अंदर पृथ्वी के किसी भी शहर में पहुंचा देगा। एलन मस्क इस योजना को नौ महीने में शुरू करना चाहते हैं। मस्क इसी रॉकेट से मानव को अंतरिक्ष पर भेजने की तैयारियां कर रहे हैं। 

पांच सालों में यान मंगल पर पहुंचेगा
मस्क ने कहा कि उनकी कंपनी ने प्रणाली बनाने का काम शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा, मुझे काफी हद तक भरोसा है कि हम करीब पांच वर्षों में यान का निर्माण पूरा कर सकते हैं और उसका प्रक्षेपण कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 तक कम से कम दो मालवाहक यान लाल ग्रह पर पहुंचेंगे जिनका मुख्य उद्देश्य पानी के स्रोत का पता लगाना होगा।

इन शहरों में जाने में लगने वाला समय
लॉस एंजिलिस से टोरंटो : 24 मिनट
लॉस एंजिलिस से न्यूयॉर्क : 25 मिनट
बैंकॉक से दुबई : 27 मिनट 
टोक्यो से सिंगापुर : 28 मिनट
लंदन से दुबई : 29 मिनट 
लंदन से न्यूयॉर्क : 29 मिनट
हांगकांग से सिंगापुर : 29 मिनट
टोक्यो से दिल्ली : 30 मिनट
न्यूयॉर्क से पेरिस : 30 मिनट 
होनोलुलू से टोक्यो : 30 मिनट
सिडनी से सिंगापुर : 31 मिनट
न्यूयॉर्क से शंघाई : 39 मिनट

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Tokyo to Delhi in 30 minutes Elon Musk to revolutionise travel and colonise Mars