ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशजॉर्ज फ्लॉयड मामले में तीन और हत्यारोपी पुलिसकर्मी गिरफ्तार

जॉर्ज फ्लॉयड मामले में तीन और हत्यारोपी पुलिसकर्मी गिरफ्तार

अमेरिका में पुलिस हिरासत में मारे गए अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को इंसाफ दिलाने की मांग को लेकर हफ्तेभर से जारी आंदोलन आखिरकार रंग ले आया। जांच अधिकारियों ने मिनियापोलिस पुलिस के उन तीन पुलिसकर्मियों को भी...

जॉर्ज फ्लॉयड मामले में तीन और हत्यारोपी पुलिसकर्मी गिरफ्तार
वॉशिंगटन, एजेंसीFri, 05 Jun 2020 06:32 AM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका में पुलिस हिरासत में मारे गए अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड को इंसाफ दिलाने की मांग को लेकर हफ्तेभर से जारी आंदोलन आखिरकार रंग ले आया। जांच अधिकारियों ने मिनियापोलिस पुलिस के उन तीन पुलिसकर्मियों को भी बुधवार रात गिरफ्तार कर लिया, जो मुख्य आरोपी जॉर्ज शॉविन के फ्लॉयड की गर्दन को घुटने से दबाए रखने के दौरान मूकदर्शक बने खड़े रहे थे।

थॉमस लेन, जेए कुएंग और ताऊ थाओ पर हत्या के लिए उकसाने और उसमें मदद देने के आरोप तय किए गए हैं। वहीं, शॉविन पर अब तीसरी डिग्री के बजाय दूसरी डिग्री की हत्या का मुकदमा चलाने का फैसला लिया गया है। दोषी करार दिए जाने पर चारों पुलिसकर्मियों को अधिकतम 40 साल जेल की सजा हो सकती है।

पूरे देश को न्याया मिलेगा : मिनेसोटा के अटॉर्नी जनरल कीथ एलिसन ने कहा, 'आरोपी पुलिसकर्मियों पर आरोप तय करने से पहले मैं सभी सबूतों का बारीकी से विश्लेषण करना चाहता था। मैं जनता का शुक्रगुजार हूं कि इस काम के लिए उन्होंने मुझे पर्याप्त समय दिया। मेरा मानना है कि चारों पुलिसकर्मियों पर लगाए गए आरोप न सिर्फ जॉर्ज फ्लॉयड और उनके परिवार, बल्कि पूरे अफ्रीकी-अमेरिकी समुदाय को न्याय मिलेगा।'

लड़ाई जारी रखनी होगी : एलिसन ने कहा कि मामले की जांच जारी है। अदालत जाने से पहले हम एक मजबूत केस तैयार कर लेना चाहते हैं। इसमें कुछ महीनों का समय लग सकता है। जिन लोगों के पास फ्लॉयड की हत्या से जुड़े सबूत हैं, वे बेहिचक हमसे संपर्क कर सकते हैं। अमेरिकी एटॉर्नी ने याद दिलाया कि चारों पुलिसकर्मियों पर आरोप तय होने का मतलब यह नहीं है कि लड़ाई खत्म हो गई है। अभी पूर्ण इंसाफ दिलाना बाकी है।

सेना और समाज को आमने-सामने ला रहे ट्रंप : मैटिस अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री जिम मैटिस ने व्हाइट हाउस के पास विरोध-प्रदर्शनों को दबाने के लिए सैन्यबल के इस्तेमाल को लेकर ट्रंप पर निशाना साधा। उन्होंने कहा, ट्रंप सेना और नागरिक समाज के बीच संघर्ष पैदा कर रहे। वह अवाम को एकजुट नहीं देखना चाहते।
 
कोरोना से संक्रमित थे फ्लॉयड: फ्लॉयड की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में उनके कोरोना से संक्रमित होने की बात सामने आई है। दरअसल, स्वास्थ्य विभाग ने मौत के बाद फ्लॉयड का स्वैब नमूना लिया था। जांच से पता चला है कि उनकी मौत तो दिल का दौरा पड़ने से हुई, लेकिन वह कोरोना से भी जूझ रहे थे।
 
परिवार पूरी तरह से संतुष्ट नहीं: जॉर्ज फ्लॉयड का परिवार तीन अन्य पुलिसकर्मियों की गिरफ्तारी से तो खुश है, लेकिन उसका मानना है कि मुख्य आरोपी शॉविन पर पहली डिग्री की हत्या का मामला चलाया जाता तो बेहतर होता।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें