Thousands years old Hindu temples found in excavation at barikot in Pakistan - पाकिस्तान में खुदाई में मिले हजारों साल पुराने हिन्दू मंदिर DA Image
7 दिसंबर, 2019|2:16|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाकिस्तान में खुदाई में मिले हजारों साल पुराने हिन्दू मंदिर

3000 year old city and hindu temple found in excavation in pakistan

पुरातत्वविदों ने पाकिस्तान में तीन हजार साल पुराना शहर खोजा हैं। इस शहर में हिंदू मंदिरों के प्रमाण भी मिले हैं। उत्तर पश्चिम पाकिस्तान में इटली और पाकिस्तान के पुरातत्वविदों की ओर से संयुक्त रूप से की गई खुदाई में तीन हजार साल पुराना शहर खोज निकाला गया है। दावा किया जा रहा है कि खुदाई में मिले शहर के अवशेष सिकंदर के युग से संबंधित हैं।

खैबर पख्तूनख्वाह प्रांत के स्वात जिले की बरीकोट तहसील में खोजे गए शहर का नाम बजीरा है। गौरतलब है कि इस प्रांत खुदाई के दौरान पहले भी पांच हजार साल पुराने सभ्यता के अवशेष मिलते रहे हैं। नई खोज में तत्कालीन हिंदू मंदिरों, सिक्कों, स्तूपों, बर्तनों और हथियारों के प्रमाण मिले हैं।

पुरातत्वविदों का मानना है कि 326 ईसा पूर्व में सिकंदर अपनी सेना के साथ यहां आया था और उसने ओडीग्राम क्षेत्र में अपने विरोधियों को हराकर बजीरा शहर और एक किला स्थापित किया था। विशेषज्ञों को शहर में सिकंदर के आगमन से भी पहले के आबादी के सबूत मिले हैं। सिकंदर से पहले भारतीय-यूनानी, बुद्धमत, हिंदू शाही समुदाय के लोग इस शहर में रहते थे। 
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Thousands years old Hindu temples found in excavation at barikot in Pakistan