DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जानें क्‍यों है स्‍निफर डॉग सोंबरा के सिर पर लाखों का इनाम

सांकेतिक तस्वीर

स्‍निफर डॉग की जिंदगी भी कम जोखिम भरी नहीं होती है। अपराधियों को पकड़वाने के एवज में कई बार उन्‍हें बड़े खतरों का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही जोखिम में फंस गई है कोलंबिया के इस स्‍निफर डॉग की जान। 

अब तक कई टन ड्रग्‍स पकड़वाए इस कुत्ते ने अपने करियर में रिकॉर्ड कई टन ड्रग्स पकड़वाए हैं। खुफिया सूत्रों का कहना है कि कोलंबिया के कुख्‍यात उड़ाबेन्यॉस गैंग ने जर्मन शेफर्ड नस्ल की इस मादा कुत्‍ते पर 20 मिलियन कोलंबियन पैसे यानी तकरीबन पांच लाख रुपए का इनाम रखा है। इस कुतिया का नाम सोंबरा है और उसने गैंग के 10 टन कोकीन को पकड़वाया था जिसके बाद उस पर इनाम रखा गया। 

बहुत कम उम्र में ही आ गई थी काउंटर-नारकोटिक्स पुलिस में सोंबरा जब बेहद छोटी थी तभी वह काउंटर-नारकोटिक्स पुलिस में आई थी और वह ड्रग्स की खोज में अब तक 245 संदिग्धों को गिरफ्तार करवा चुकी है। गैंग से मिली धमकी के बाद सोंबरा को गैंग के गढ़ से हटाकर बोगोटा एयरपोर्ट पर ड्यूटी पर लगा दिया गया है। 

गैंग के मुख्य अड्डों से हटाकर अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट पर लगाने के बाद कुतिया को सुरक्षित समझा जा रहा है। उसको इस जगह इसलिए लगाया गया क्योंकि काउंटर नारकोटिक्स बल कोई खतरा मोल नहीं लेना चाहता था।

सुरक्षा में तैनात किए गए अफसर सोंबरा की सुरक्षा के लिए पुलिस विभाग काफी सतर्क है। उसके साथ रहने वाले एक हैंडलर के अलावा अतिरिक्त पुलिस अफसरों को भी लगाया गया है ताकि तैनाती के दौरान उसकी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके। सोंबरा को टर्बो समेत प्रशांत तट बंदरगाह पर तैनात किया गया था। 

इन स्‍थानों पर कभी-कभी पनडुब्‍बी से मध्‍य और संयुक्‍त राष्‍ट्र अमेरिका में टनों कोकीन भेजा जाता है।

कुख्‍यात है कोलंबिया का उड़ाबेन्‍यॉस गैंग 
उड़ाबेन्यॉस ड्रग्स तस्करी को नियंत्रित करता है और इस गैंग को गल्फ क्लान भी कहा जाता है। दाइरो अंतोनियो उसुगा इस गैंग का मुखिया है, जो ओतोनिएल के नाम से भी जाना जाता है और वह कोलंबिया के वांछित लोगों में से एक है। इस गैंग के रास्ते में आने वाले लोगों को हटाने के लिए पैसा देना कोई नई बात नहीं है। 2012 में पुलिस को गैंग के द्वारा साइन किए कुछ पर्चे मिले थे, जिसमें पुलिसकर्मियों को मारने के लिए 500 डॉलर का इनाम रखने की बात कही गई थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:this sniffer dog has millions of bounty on its head