DA Image
29 मई, 2020|5:28|IST

अगली स्टोरी

इस शख्स ने 7 साल पहले ही बता दिया था- आ रहा है कोरोना वायरस

दुनियाभर में कोहराम मचा रहे कोरोना वायरस को लेकर खबर है कि इसके बारे में एक शख्स ने 7 साल पहले ही जानकारी दे दी थी। उसने 3 जून 2013 के ट्वीट में लिखा था- कोरोना वायरस...आ रहा है। मारको नाम के शख्स के इस ट्वीट को लोगों ने तब नजरअंदाज कर दिया था। लेकिन आज विश्वभर में कुल 1,69,316 लोग कोरोना वायरस से प्रभावित है और 6500 लोगों की जान जा चुकी है। इटली में केवल रविवार को 368 लोगों की मौत हो गई।

बताते चलें कि ट्विटर एक बार किए गए ट्वीट को एडिट करने का विकल्प नहीं देता यानि कि मारको की भविष्यवाणी सही थी। लेकिन ये समझना मुश्किल हो रहा है कि क्या वह सचमुच 2020 के कोरोना के बारे में बात कर रहा था क्योंकि तब ये वायरस का ऐसा खतरनाक कहर सामने आया ही नहीं था। मारको के सात साल पुराने ट्वीट पर अब लोग रिप्लाई कर उससे इसके बारे में पूछने लगे हैं कि आखिर उसे ये सब कैसे पता था।

भारत में कोरोना को लेकर तैयारियां जोर पर हैं। वहीं कोरोना वायरस के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए राजधानी दिल्ली सतर्क हो गई है। एहतियातन रोज नए कदम उठाए जा रहे हैं। विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। नगर निगम ने अपने सामुदायिक भवनों में सभी तरह के आयोजनों पर 31 मार्च तक रोक लगा दी है। वहीं, इस्कॉन ने भी अपने गेस्ट हाउस में विदेशी यात्रियों का आगमन रोक दिया है। जामिया ने अपने छात्रों को हॉस्टल खाली करने की सलाह दी है। इससे पहले आईआईटी ने अपने छात्रों को रविवार रात तक हॉस्टल खाली करने को कहा था।

भारत में कोरोना के खौफ में जी रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर ये है कि दिल्ली के एक और कोरोना पीड़ित मरीज को ठीक होने का बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई है। दिल्ली स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक दिल्ली के दो मरीज अब तक कोरोना के संक्रमण को हराकर ठीक हो चुके हैं। सफदरजंग अस्पताल से जिस दूसरे कोरोना पीड़ित मरीज को ठीक होने के बाद छुट्टी मिली है, वह उत्तम नगर इलाके का रहने वाला है। इस मरीज को मार्च के पहले सप्ताह में सफदरजंग अस्पताल में भर्ती किया गया था और 6 मार्च को इसमें वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई थी।
 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:This person had told 7 years ago Corona virus is coming