ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशखोज: इस यंत्र की मदद से कम खर्चे में सड़कों पर दौड़ेगी आपकी कार!

खोज: इस यंत्र की मदद से कम खर्चे में सड़कों पर दौड़ेगी आपकी कार!

आने वाले समय में वाहनों के लिए पेट्रोल और डीजल का विकल्प ढूंढ रहे वैज्ञानिकों ने इस दिशा में एक बड़ी कामियाबी हासिल की है। वैज्ञानिकों में एक ऐसा यंत्र तैयार किया है जो सौर ऊर्जा को कम कीमत और बेहतर...

खोज: इस यंत्र की मदद से कम खर्चे में सड़कों पर दौड़ेगी आपकी कार!
लाइव हिन्दुस्तान टीम,लॉस एंजेलिसTue, 21 Nov 2017 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

आने वाले समय में वाहनों के लिए पेट्रोल और डीजल का विकल्प ढूंढ रहे वैज्ञानिकों ने इस दिशा में एक बड़ी कामियाबी हासिल की है। वैज्ञानिकों में एक ऐसा यंत्र तैयार किया है जो सौर ऊर्जा को कम कीमत और बेहतर ढंग से इकट्ठा कर सकता है जिससे बिजली के उपकरण चलाए जा सकते हैं और साथ ही ये आसानी से हाईड्रोजन फ्यूल भी पैदा कर सकता है।

आम लोग भी खरीद सकेंगे Hydrogen कार
आपको बता दें कि आने वाले समय में पेट्रोल और डीजल की कम उपलब्धा को देखते हुए हाईड्रोजन गैस से बनने वाले ईंधन को वाहनों के लिए सबसे बेहतर माना गया है। इस नए डिवाइस के चलते अब हाईड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कारें किफायती दाम में लोगों के लिए उपलब्ध होंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इस यंत्र के इस्तेमाल से काफी कम खर्च में हाईड्रोजन ईंधन बनाया जा सकता है।

इस तरह हाईड्रोजन फ्यूल तैयार करता है ये यंत्र  
आम तौर पर हाईड्रोजन ईंधन बानने के लिए प्लैटिनम जैसे कीमती धातुओं का इस्तेमाल होता है जिससे इसके कारण इस ईंधन का दाम अधिक होता है। लेकिन यह नया डिवाइस Nickel (गिलट), Iron (लोहा) और Cobalt जैसे धातुओं के इस्तेमाल से हाईड्रोजन फ्यूल बनाता है। ये सभी धातु प्रकृति में आसानी से और ज्यादा मात्रा में मिल जाते हैं और ये बाकियों के मुकाबले सस्ते भी होते हैं। ऐसे में इन धातुओं से बनने वाले ईंधन के दाम भी कम होंगे।
 
इस तरह इंसानों के भविष्य को बनाएगा आसान 
आपको बता दें कि भविष्य के लिए हाईड्रोजन को ही सबसे किफायती और सबसे साफ ईंधन माना गया है, खासकर वाहनों में प्रयोग के लिए। वैज्ञानिकों के अनुसार ये सस्ता है और इससे किसी तरह का प्रदूषण नहीं होता है। इसके साथ ही ये न सिर्फ वाहनों के लिए बल्कि बिजली उत्पादन के लिए भी काफी कारगर है। ऐसे में इस यंत्र की मदद से कम कीमत में बनने वाली हाईड्रोजन को इंसान की इन दो सबसे बड़ी जरूरतों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

भारत के गावों में बिजली पहुंचाने में होगा मददगार 
भारत जैसे देश में आज भी ग्रामीण इलाकों में बिजली की उपलब्धता सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। ऐसे में इस यंत्र के जरिए कम खर्च में बनने वाला हाईड्रोजन ईंधन गावों के लिए एक सौगात साबित हो सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि इस यंत्र की मदद से बिजली को हाईड्रोजन में बदला जा सकता है जिसके बाद उसे काफी लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। फिर स्टोर की हुई बिजली को गावों के घरों में पहुंचाया जा सकता है और इस प्रक्रिया में खर्च बी बेहद कम आएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें