ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचर्चित चेहरा: ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री हैं थेरेसा मे, जानिए उनके बारे में

चर्चित चेहरा: ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री हैं थेरेसा मे, जानिए उनके बारे में

ब्रिटेन (Britain) की संसद ने मंगलवार को ब्रेक्सिट (Brexit) समझौता खारिज कर दिया। इसके बाद यूरोपीय संघ से देश के अलग होने की योजना पर और अधिक संशय के बादल मंडराने लगे हैं। पांच दिन की बहस के बाद...

चर्चित चेहरा: ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री हैं थेरेसा मे, जानिए उनके बारे में
लाइव हिन्दुस्तान, नई दिल्लीWed, 16 Jan 2019 01:15 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन (Britain) की संसद ने मंगलवार को ब्रेक्सिट (Brexit) समझौता खारिज कर दिया। इसके बाद यूरोपीय संघ से देश के अलग होने की योजना पर और अधिक संशय के बादल मंडराने लगे हैं। पांच दिन की बहस के बाद ब्रिटेन की सरकार और ईयू के बीच हुए समझौते के पक्ष में 202 वोट पड़े और इसके खिलाफ 432 वोट पड़े। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे (Theresa May) के पास अपना 'प्लान बी' पेश करने के लिए तीन दिनों का समय है। यहां हम आपको ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे के बारे में बताने जा रहे हैं, जोकि वर्तमान समय में चर्चा में हैं। जानिए कौन हैं थेरेसा मे:

ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे की बात करें वे ब्रिटेन की दूसरी महिला प्रधानमंत्री हैं। उनका जन्म एक अक्टूबर 1956 को हुआ था। कंजर्वेटिव पार्टी की नेता थेरेसा मे साल 2016 से प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले वे 2010 से लेकर 2016 तक गृह सचिव रह चुकी हैं। साल 1997 में मेडनहेड से वे पहली बार सांसद चुनी गईं। 

थेरेसा मे ने साल 1977 से लेकर 1982 तक बैंक ऑफ इंग्लैंड में नौकरी की। इसके बाद 1985 से लेकर 1997 तक उन्होंने एसोसिएशन फॉर पेमेंट क्लियरिंग सर्विसेज में भी काम किया। वहीं, 2002 से लेकर 2003 तक थेरेसा मे कंजर्वेटिव पार्टी की चेयरवुमेन पद पर रहीं।

साल 2010 के आम चुनाव में गठबंधन वाली सरकार के बनने के बाद थेरेसा मे को गृह सचिव और महिलाओं से संबंधित मंत्रालय दिया गया। अपने कार्यकाल के दौरान, उन्होंने पुलिस फेडरेशन के सुधार के लिए काम किया। ड्रग्स नीति पर एक सख्त लाइन लागू की। इसके अलावा मे ने निर्वाचित पुलिस, अबू कताडा का डिपोर्टेशन व राष्ट्रीय अपराध एजेंसी का निर्माण आदि जैसे काम किए।

ये भी पढ़ें: ब्रेग्जिट समझौते पर ब्रिटेन संसद में पीएम थेरेसा मे की हार, विरोध में पड़े 432 मत

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें