DA Image
27 मार्च, 2020|3:35|IST

अगली स्टोरी

कोरोना को लेकर चीन से उलट है पाकिस्तान में हालात, यहां बुजुर्ग नहीं कोविड 19 से युवा सबसे ज्यादा प्रभावित

131 news cases in pakistan within 24 hours  fil e pic

कोरोना वायरस आज वैश्विक महामारी बन चुका है और इसने अब तक दुनिया भर में हजारों जिंदगियां तबाह कर दी है। चीन के वुहान से निकले इस बीमारी के चलते पाकिस्तान पूरी तरह संकट में घिरा हुआ दिख रहा है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के स्वास्थ्य मामलों के सलाहकार डॉ. जफर मिर्जा ने कहा है कि चीन से उलट पाकिस्तान में कोरोना वायरस से प्रभावित होने वालों में एक बड़ी संख्या युवाओं की है।

पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, मिर्जा ने संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों में 24 फीसदी मामले 21 से 30 साल के बीच के युवाओं से जुड़े हैं। यह सभी आयु वर्ग में सर्वाधिक है। यह पैटर्न अन्य देशों से अलग है जहां अभी तक मूल रूप से कोरोना वायरस के शिकार मरीजों में अधिकांश बुजुर्ग पाए गए हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि हालांकि, मिर्जा ने सभी आयु वर्ग के हिसाब से मरीजों की जानकारी नहीं दी लेकिन जो उन्होंंने बताया, उससे साफ हो गया कि कोई भी आयु वर्ग इस बीमारी के दायरे से बाहर नहीं है।

इसके साथ ही, अमेरिका और यूरोप से भी इस आशय की रिपोर्ट हैं कि वहां कोरोना वायरस ने युवाओं को तेजी से अपनी जकड़ में लिया है। सेंटर फार डिजीज कंट्रोल  एंड प्रिवेंशन ने बताया है कि अमेरिका में पहले 2500 कोरोना वायरस मरीजों में 750 मरीज 25 से 44 साल के बीच के थे।

मिजार् ने यह भी बताया कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 93 फीसदी विदेश से आए लोगों के संक्रमण से जुड़े हैं जबकि सात फीसदी स्थानीय संक्रमण के कारण हैं। उन्होंने बताया कि कुल मरीजों में 64 फीसदी पुरुष और 36 फीसदी महिलाएं हैं।

पाकिस्तान में गुरुवार की दोपहर तक कोरोना मरीजों की संख्या 11०० पार कर चुकी थी। अभी तक देश में इस बीमारी से कुल आठ मौतें हुई हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:The situation in Pakistan is different from China regarding Corona here the elderly are not the most affected by Kovid 19