ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचेहरे के ये 4 बदलाव गंभीर बीमारी का देते हैं संकेत

चेहरे के ये 4 बदलाव गंभीर बीमारी का देते हैं संकेत

जैसे -जैसे हमारी उम्र बढ़ती जा रही है वैसे ही हमारे शरीर और चेहरे में कई तरह के बदलाव होते हैं। लेकिन यह बदलाव गंभीर किस्म की स्वास्थ्य समस्या की ओर भी संकेत करते...

Alakhaलाइव हिन्दुस्तान टीम,नई दिल्लीTue, 12 Dec 2017 02:20 PM

बीमारी और उनके संकेत

बीमारी और उनके संकेत1 / 2

जैसे जैसे हमारी उम्र बढ़ती जा रही है वैसे ही हमारे शरीर और चेहरे में कई तरह के बदलाव होते हैं। लेकिन यह बदलाव गंभीर किस्म की स्वास्थ्य समस्या की ओर भी संकेत करते हैं। रिपोर्ट के अनुसार आखों के नीचे डार्क सर्कल होना या चेहरे में बहुत ज्यादा कील मुहासे होना चिंता करने की बात हो सकती है।

पतली भौंहें और चेहरे पर लाल रंग के दाने भी किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं। ऐसा कहना है कि यूनिवर्सिटी ऑफ पेन्नसीलवानिया के डर्मोटोलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉक्टर सुसान टेलर का। डॉ सुसान जो कि स्कूल ऑप मेडिकल साइंस के इंचार्ज भी हैं, उन्होंने एक मैगजीन के शो में लोगों को होने वाली बीमारियों और उनके संकेतों के बारे में विस्तार से बताया।

उन्होंने बताया लोगों में उम्र के साथ बदलाव होना सामान्य बात है लेकिन अगर ये बदलाव उम्र से पहले देखने को मिलते हैं से तो किसी गंभीर समस्या का संकेत हो सकता है। उन्होंने कहा कि भौंहों का पतला होना ज्यादा प्लकिंग के कारण भी हो सकता है लेकिन यदि यह सामान्य नहीं है तो समझिए कि हाइपर थायराइड की समस्या है। इसके लिए आपको दूसरे लक्षणों पर भी ध्यान देना चाहिए।

डॉ सुसान ने बताया कि यदि भौं पतली होने के साथ ही किसी को थकावट और गुमसुम रहने लगे और हमेशा ठंड लगे तो थायराइड की समस्या हो सकती है।

सर्दियों में आपकी स्किन ड्राई होना आम बात है लेकिन आपकी त्वचा बहुत ज्यादा सूखी रहे तो संभव है कि कब्ज की समस्या हो। शो दौरान डॉ सुसान ने जिन बीमारियों और उनके लक्षणों के बारे में जिक्र किया उनमें से कुछ इस प्रकार हैं- शेष अगली स्लाइड में पढ़ें-

इन चार बीमारियों को ऐसे पहचानें

इन चार बीमारियों को ऐसे पहचानें2 / 2

1- हाईपरथायराइड की समस्या के लक्षण-

थकान, वजन बढ़ना, तनाव, बार बार सर्दी जुकाम होना, बालों और त्वचा का रूखापन और मासंपेशियों में दर्द।

2- पॉलीसिस्टिक ओवरी की समस्या
महिलाओं में यह समस्या होना आम बात है लेकिन यह किशोरियों और 20 से 30 के बीच की उम्र की हो ध्यान देने की जरूरत है।

लक्षण- पीरियड्स बंद होना या अनियमित होना, गर्भधारण करने में दिक्कत होना, सीने और चेहरे पर बालों का उगना, वजन बढ़ना, सिर के बाल पतले होना या बालों का झड़ना, त्वचा आयली होना या मुहासे निकलना।

3- लैम्पस की समस्या के लक्षण- त्वचा में लाल दाने होना खासकर चेहरे और कलाई में, बहुत ज्यादा थकावट होना, जोड़ों में दर्द और सूजन होना, तेज बुखार आना, मुंह में छाले या घाव होना और बाल झड़ना है।

4- DERMATOMYOSITIS की समस्या के लक्षण-
आंखों के नीचे डार्क सर्कल होना, मसल कमजोर होना, मांस पेशियों में दर्द होना, ज्यादा थकावट होना, मन ठीक न रहना और त्वचा मे रेशेस होना।