The conspiracy plot was hatched for coup against China president Xi Jinping - चीन:शी जिनपिंग के खिलाफ रची गई थी तख्तापलट की साजिश DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीन:शी जिनपिंग के खिलाफ रची गई थी तख्तापलट की साजिश

China President XI Jinping

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ तख्तापलट की साजिश रची गई थी। एक अधिकारी ने इस संबंध में दावा करते हुए कहा है कि जिनपिंग ने अपने अभियान के तहत सरकार के खिलाफ विद्रोह को नाकाम कर दिया था। ‘चाइना सिक्योरिटीज रेगुलेटरी कमीशन’ के अध्यक्ष लिउ शियू ने कहा कि शी ने उस विद्रोह को नाकाम कर अपनी पार्टी को बचाया था, जिसकी साजिश उनके विरोधियों ने रची थी। शी दूसरी बार सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी आफ चाइना (सीपीसी) के महासचिव का कार्यभार संभालने जा रहे हैं। 

हांगकांग के ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ के अनुसार लिउ ने यह सनसनीखेज खुलासा सीपीसी की पांच साल में एक बार होने वाली बैठक से इतर एक सभा में किया। खबर के अनुसार लिउ ने सीपीसी की 19वीं कांग्रेस से इतर एक कार्यक्रम में आरोप लगाया कि सत्ता हासिल करने के लिए असंतुष्ट कैडरों ने साजिश रची थी। इनमें सीपीसी की पोलित ब्यूरो स्थायी समिति में सदस्यता के दावेदार सन जेंग्कई और उनकी पत्नी भी शामिल थीं। शी ने चीन की मेगासिटी कॉनचिंग में पार्टी प्रमुख सन को इस साल जुलाई में उनके पद से हटा दिया था। फिलहाल पति और पत्नी, दोनों के ही खिलाफ जांच चल रही है।

लिउ शियु का कहना है कि शी चिनपिंग ने 5 साल के दौरान भ्रष्टाचार पर नियंत्रण के लिए काफी अच्छा काम किया है। शी ने भी 18 अक्तूबर को कांग्रेस के सामने दिए गए अपने साढ़े तीन घंटे के भाषण में पार्टी से भ्रष्टाचार खत्म करने का ही वादा किया था। विश्लेषकों का मानना है कि भ्रष्टाचार विरोधी अभियानों में 10 लाख से अधिक अधिकारियों को दोषी ठहरा शी जिनपिंग ने अपनी स्थिति और भी मजबूत कर ली है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:The conspiracy plot was hatched for coup against China president Xi Jinping