अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

थाई गुफा रेस्क्यू ऑपरेशन: भारत में बने पंप से निकाला गया था पानी, बची थी 13 लोगों की जान

थाईलैंड गुफा रेस्क्यू

थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके कोच को कुछ दिन पहले लंबे रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सफलतापूर्वक निकाल लिया गया। इस रेस्क्यू ऑपरेशन में दुनियाभर की नजरें गड़ी हुई थीं। अस रेस्क्यू ऑपरेशन में पुणे स्थित फर्म के एक्सपर्ट्स ने भी मदद की थी। वहीं, गुफा से पानी निकालने के लिए भारत में बने पानी निकालने वाले पंप का इस्तेमाल किया गया था। 
 
बेंकॉक में भारतीय दूतावास ने थाईलैंड के अधिकारियों को गुफा से पानी निकालने के लिए तकनीक होने की जानकारी दी थी। इसके बाद किर्लोस्‍कर ब्रदर्स लिमिटेड के पंपों का इस्तेमाल पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन में किया गया।

कंपनी ने भारत स्थित ऑफिस से थाईलैंड और ब्रिटेन अपनी टीम भी भेजी थी। किर्लोस्कर ब्रदर्स लिमिटेड ने बयान जारी करते हुए कहा कि कंपनी के एक्सपर्ट्स पांच जुलाई से ही गुफा के पास मौजूद थे। उन्होंने गुफा से पानी निकालने के लिए मदद देने के लिए भी कहा। 

बता दें कि 11 से 16 साल के 12 बच्चे अपने कोच के साथ 23 जून को थैम लुआंग गुफा घूमने गए थे। यह गुफा उत्तरी थाईलैंड में स्थित है। इसी दौरान भारी बारिश होने की वजह से सभी 13 लोग गुफा में फंस गए थे, जिसके बाद कड़ी मशक्कत के बाद सभी को बाहर निकाला जा सका।

ये भी पढ़ें: मुकेश अंबानी बने एशिया के सबसे अमीर शख्स, चीन के जैक मा को छोड़ा पीछे

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:thai cave rescue operation made in india water pumps were used for clearing way to rescue 13 people