ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशचीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता पर यौन आरोप लगाने के बाद टेनिस स्टार पेंग गायब, सरकार ने कहा- हमें कुछ नहीं पता

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता पर यौन आरोप लगाने के बाद टेनिस स्टार पेंग गायब, सरकार ने कहा- हमें कुछ नहीं पता

2 नवंबर को टेनिस स्टार पेंग शुआई ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एक नेता पर #MeToo का आरोप लगाया तो चीन सरकार मामले को दबाने में लगी हुई है। अब दो हफ्ते से अधिक से 35 साल की पेंग के गायब होने...

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के नेता पर यौन आरोप लगाने के बाद टेनिस स्टार पेंग गायब, सरकार ने कहा- हमें कुछ नहीं पता
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीFri, 19 Nov 2021 06:53 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

2 नवंबर को टेनिस स्टार पेंग शुआई ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के एक नेता पर #MeToo का आरोप लगाया तो चीन सरकार मामले को दबाने में लगी हुई है। अब दो हफ्ते से अधिक से 35 साल की पेंग के गायब होने के बाद से दुनिया की महिला टेनिस समुदाय के साथ ही खेलप्रेमी उनके लिए आवाज उठा रहे हैं। बता दें कि पेंग चीन के लिए तीन ओलंपिक मेडल जीत चुकी हैं। 

पेंग ने 2 नवंबर को चीन के पूर्व प्रधानमंत्री झांग गाओली पर आरोप लगाया कि उन्होंने जबरन सेक्स करने को मजबूर किया था। यह बात उन्होंने सोशल मीडिया पर भी लिखी थी। इसके बाद से वेंग गायब है और उनके हक में आवाज उठा रहे लोग जानना चाहते हैं कि वेंग आखिर कहां है।

पेंग ने आरोप वापस ले लिया?

चीनी सरकारी मीडिया ने हाल ही में पेंग के ईमेल का एक स्क्रीनशॉट जारी कर बताया है कि पेंग ने यौन आरोपों को वापस ले लिया है और उन्होंने बताया है कि सब कुछ ठीक है। यह जानकारी वर्ल्ड टेनिस एकेडमी (WTA) को भी दी गई है। हालंकि पेंग के समर्थक इस बात पर यकीन नहीं कर रहे हैं। सोशल मीडिया साइट्स पर लोग #WhereIsPengShuai के जरिए पेंग के समर्थन में लिख रहे हैं।

मामले को लेकर WTA के प्रमुख स्टीव साइमन ने कहा है कि अगर पेंग की सुरक्षा की गारंटी नहीं दी जाती है और उनके द्वारा लगाए गए आरोपों की सही से जांच नहीं की जाती है कि हम चीन के साथ संबंधों को खत्म कर देंगे।

चीन सरकार का मामले पर कमेंट करने से इनकार

फरवरी 2022 में चीन में शीतकालीन ओलंपिक होने हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर उससे पहले यह मसला नहीं सुलझता है तो खेल समुदाय और बीजिंग के कड़वाहट बढ़ सकती है और कई देश और खिलाड़ी ओलंपिक में भाग लेने से मना भी कर सकते हैं। पेंग को चुप कराकर बीजिंग की मुश्किलें और बढ़ गई हैं।

चीनी सरकार ने पेंग के मामले पर कमेंट करने से बार-बार इनकार किया है। चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने कहा है कि पेंग का आरोप एक राजनयिक मुद्दा नहीं है और आगे कमेंट करने से इनकार कर दिया। पेंग द्वारा दो सप्ताह से अधिक समय पहले आरोप लगाने के बाद से चीन सरकार ने इस मुद्दे की जानकारी को लगातार अस्वीकार किया है।

चीन में लोगों के गायब होने का इतिहास

पिछले कुछ महीनों में चीन के कई फेमस लोग लापता लोग गायब हुए हैं। इसमें बिजनेस लीडर जैक मा, रियल एस्टेट के बड़े नाम रेन झिकियांग जैसे नाम हैं। इससे पहले बिजनेसमैन डुआन वेइहोंग और टॉप ऐक्ट्रेस फैन बिंगबिंग भी लापता हो चुकी हैं। बता दें कि जैक मा ने चीन सरकार के अधिक रुढ़िवादी होने को लेकर आलोचना की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें