ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशतेलुगु टेक्स्ट मेसेज एप्पल के आईफोन को धवस्त कर रहा

तेलुगु टेक्स्ट मेसेज एप्पल के आईफोन को धवस्त कर रहा

यह खबर आईफोन का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों को चौंका सकती है। आईफोन एक ऐसे बग या तकनीकी खराबी से जूझ रहा है, जिसके प्रभाव से उसका ऑपरेटिंग सिस्टम धवस्त हो जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह एक टेक्स्ट...

तेलुगु टेक्स्ट मेसेज एप्पल के आईफोन को धवस्त कर रहा
एजेंसी,न्यूयॉर्कSat, 17 Feb 2018 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

यह खबर आईफोन का इस्तेमाल करने वाले सभी लोगों को चौंका सकती है। आईफोन एक ऐसे बग या तकनीकी खराबी से जूझ रहा है, जिसके प्रभाव से उसका ऑपरेटिंग सिस्टम धवस्त हो जा रहा है। बताया जा रहा है कि यह एक टेक्स्ट मेसेज है। खास बात यह है कि इस संदेश में भारतीय भाषा तेलुगु का एक अक्षर है, जो आईफोन को ध्वस्त कर दे रहा है। 
आईओएस 11.2.5 या मैकओस पर चल रहे एप्पल के उपकरण इस बग के प्रति अधिक संवेदनशील हैं। यह आईमेसेज को निष्क्रिय कर देता है। इसके प्रभाव से वॉट्सएप, फेसबुक मेसेंजर, आईओएस पर चलने वाला आउटलुक और जीमेल जैसे अन्य मेसेजिंग एप भी निष्क्रिय हो जाते हैं। दरअसल यह तमाम एप तेलुगु के उस अक्षर को लोड नहीं कर पाते हैं, इस लिए फोन एक अंतहीन चक्र में फंस जाता है।
शोधकर्ताओं ने हाल ही में इस ‘टेक्स्ट बम’ का खुलासा किया है। उनका दावा है कि तेलुगु के अक्षर वाले टेक्स्ट मेसेज के खुलते ही आईफोन का स्प्रिंगबोर्ड एप खराब हो जाता है। स्प्रिंगबोर्ड आईफोन की होम स्क्रीन संभालने वाला एप है। 
समझा जा रहा है कि एप्पल इस समस्या से निपटने के लिए काम कर रहा है। आने वाले समय में आईओएस 11.3 की रिलीज के साथ ही इससे निजात मिल जाएगी। 

समस्या
आईओएस 11.2.5 या मैकओस पर चल रहे उपकरण वायरस के प्रति संवेदनशील 
वॉट्सएप, फेसबुक मेसेंजर, आउटलुक और जीमेल जैसे मेसेजिंग एप भी निष्क्रिय 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें