ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेश'मेलोडी टीम...' सोशल मीडिया ट्रेंड में शामिल हुईं इटली पीएम मेलोनी, पीएम मोदी ने दिया ऐसा रिएक्शन

'मेलोडी टीम...' सोशल मीडिया ट्रेंड में शामिल हुईं इटली पीएम मेलोनी, पीएम मोदी ने दिया ऐसा रिएक्शन

पीएम मोदी के साथ इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने वीडियो भी शेयर किया है। पीएम मोदी के साथ लिए गए वीडियो में इटली की पीएम मेलोनी ने कहा - मेलोडी टीम की तरफ से हैलो।

'मेलोडी टीम...' सोशल मीडिया ट्रेंड में शामिल हुईं इटली पीएम मेलोनी, पीएम मोदी ने दिया ऐसा रिएक्शन
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीSat, 15 Jun 2024 03:22 PM
ऐप पर पढ़ें

पीएम नरेंद्र मोदी जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने इस सम्मेलन के तमाम इवेंट में हिस्सा भी लिया। पीएम मोदी के साथ इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने एक वीडियो भी शेयर किया है। पीएम मोदी के साथ लिए गए वीडियो में इटली की पीएम मेलोनी ने कहा - मेलोडी टीम की तरफ से हैलो। इस वीडियो में पीएम मोदी पिछे मुस्कुराते हुए नजर आ रहे थे। उल्लेखनीय है कि पिछले साल सितंबर में इटली की पीएम मेलोनी जब भारत आईं थी तो उन्होंने पीएम मोदी के साथ एक सेल्फी शेयर करते हुए 'मेलोडी' नाम के हैशटैग ट्रेंड का इस्तेमाल किया था। तब से यह ट्रेंड काफी चर्चा में है। एक बार फिर इटली की पीएम ने इस ट्रेंड के साथ वीडियो शेयर किया है। इस वीडियो को एक्स पर दोबारा शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा- भारत-इटली की मित्रता हमेशा कायम रहे।
 

इटली के साथ हुई भारत की द्विपक्षीय चर्चा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की पीएम जॉर्जिया मेलोनी ने द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारे सहित वैश्विक मंचों तथा बहुपक्षीय प्रस्तावों में सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की। मोदी की दक्षिणी इटली के अपुलिया की एक दिवसीय यात्रा के अंत में शुक्रवार को दोनों नेताओं के बीच मुलाकात हुई। इस दौरान मोदी ने जी7 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित करने के लिए इटली की प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया।

विदेश मंत्रालय ने बैठक के बारे में जारी विज्ञप्ति में कहा कि नेताओं ने खुले एवं मुक्त हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपने साझा दृष्टिकोण को पूरा करने की प्रतिबद्धता जताई तथा भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारे पर भी चर्चा की। क्षेत्र में चीन की आक्रामक गतिविधियों के बीच विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘दोनों नेता मुक्त एवं खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए अपने साझा दृष्टिकोण को पूरा करने की खातिर तैयार रूपरेखा के तहत क्रियान्वित की जाने वाली संयुक्त गतिविधियों के लिए तत्पर हैं।’’

जी-7 सम्मेलन में हिस्सा लेने इटली गए थे पीएम मोदी
इसने कहा कि उन्होंने महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा की तथा भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारे सहित वैश्विक मंचों और बहुपक्षीय प्रस्तावों में सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की। भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारा (आईएमईसी) परियोजना के तहत सऊदी अरब, भारत, अमेरिका और यूरोप के बीच एक विशाल सड़क, रेलमार्ग और पोत परिवहन तंत्र की परिकल्पना की गई है ताकि एशिया, पश्चिम एशिया और पश्चिम के बीच जुड़ाव सुनिश्चित किया जा सके।

आईएमईसी को समान विचारधारा वाले देशों द्वारा चीन की ‘बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव’ (बीआरआई) के समक्ष रणनीतिक प्रभाव हासिल करने की पहल के रूप में भी देखा जा रहा है। बीआरआई एक विशाल संपर्क परियोजना है जो चीन को दक्षिण-पूर्व एशिया, मध्य एशिया, रूस और यूरोप से जोड़ती है। पिछले वर्ष दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान आईएमईसी को अंतिम रूप दिया गया था।