DA Image
17 फरवरी, 2020|9:00|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

18 साल से चले आ रहे युद्ध के खत्म होने की उम्मीद! अमेरिका और तालिबान एक हफ्ते के युद्धविराम पर राजी

taliban

अमेरिका और तालिबान के बीच अफगानिस्तान में एक हफ्ते की जंगबंदी पर सहमति हो गई है। पाकिस्तानी मीडिया में अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन की तरफ से जारी एक बयान के हवाले से यह जानकारी दी गई है।

इसमें कहा गया है कि अमेरिका और तालिबान ने एक हफ्ते तक एक दूसरे के खिलाफ हिंसक कार्रवाई नहीं करने पर सहमति जताई है। इस पर अगर अमल सही तरीके से हुआ तो फिर दोनों पक्ष संघर्षविराम के साथ-साथ अफगानिस्तान में स्थाई समझौते की दिशा में आगे बढ़ेंगे।

'एक्सप्रेस न्यूज' ने अमेरिकी मीडिया के हवाले से कहा है कि यह युद्धविराम आज (शुक्रवार, 14 फरवरी) से लागू हो गया है। 'जियो न्यूज' ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि अमेरिकी रक्षा मंत्री मार्क एस्पर ने ब्रसेल्स में मीडिया से बातचीत में अफगान तालिबान के साथ एक हफ्ते की जंगबंदी की पुष्टि की। उन्होंने कहा कि हिंसा में कमी पर अफगानिस्तान में 18 साल से चले आ रहे युद्ध को खत्म कराने की उम्मीदें बढ़ जाएंगी।

डोनाल्ड ट्रंप ने तालिबान के साथ समझौते को शर्त के साथ दी मंजूरी

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान के मसले का अगर कोई हल हो सकता है तो वह राजनैतिक ही होगा। इस दिशा में प्रगति हुई है और सकारात्मक खबरें जल्द सामने आएंगी।

गौरतलब है कि डोनाल्ड ट्रंप ने भी एक दिन पहले कहा था कि अफगानिस्तान में शांति समझौते के अच्छे आसार बन रहे हैं। करार (तालिबान से) का एक अच्छा मौका है और आने वाले हफ्तों में इस बारे में तस्वीर साफ हो जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Taliban US Agree on Ceasefire For 7 Days