DA Image
4 अगस्त, 2020|11:28|IST

अगली स्टोरी

अफगानिस्तान: इंटेलिजेंस ऑफिस में तालिबान का आत्मघाती हमला और गोलीबारी, 11 की मौत

afghan intelligence office   tcleartruth twitter 13 july  2020

उत्तरी अफगानिस्तान में चरमपंथियों और सरकारी सुरक्षा बलों के बीच हुई गोलीबारी में कम से कम ग्यारह लोग मारे गए, जबकि कई अन्य घायल हुए हैं। गोलीबारी एक कार में सवार तालिबान आत्मघाती हमलावर द्वारा धमाका किए जाने के बाद शुरू हुई। प्रांतीय परिषद सदस्य राज़ मोहम्मद खान ने बताया कि हमला समांगन प्रांत की राजधानी ऐबक में हुआ। उन्होंने बताया कि हमले में एक महिला सहित ग्यारह लोगों की मौत हुई है, जबकि 63 अन्य घायल हए हैं।

खान ने चेतावनी दी कि यह शुरुआती आंकड़े है और हताहतों की संख्या और बढ़ सकती है। उन्होंने बताया कि गोलीबारी में तालिबान के कम से कम दो लड़ाके मारे गए हैं। इससे पहले प्रांतीय अस्पताल के प्रमुख अब्दुल खलील मुसादिक ने बताया था कि कम से कम 43 लोग घायल हुए हैं जिनमें बच्चों सहित अधिकतर आम नागरिक हैं जिन्हें स्थानीय अस्पताल में ले जाया गया है।

प्रांतीय परिषद के उप प्रमुख मोहम्मद हासिम सरवारी के मुताबिक आत्मघाती हमलावर ने ऐबक स्थित खुफिया सेवा विभाग को निशाना बनाया और उसके बाद अन्य तालिबान लड़ाकों ने अफगान बलों पर गोलीबारी शुरू कर दी। उन्होंने कहा कि धमाका इतना जोरदार था कि उसे कई मील दूर से सुना गया है और इससे कई इमारतों और घरों को नुकसान पहुंचा है। 

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा कि प्रांत में सक्रिय तालिबान ने हाल में अपने हमलों में तेजी लाई है और इस धमाके और हमले के पीछे उसका हाथ है। तालिबान लड़ाकों और सुरक्षा बलों के बीच घंटों मुठभेड़ चलती रही और दूरस्थ स्थान होने की वजह से सटीक सूचना नहीं आई है।

उल्लेखनीय है कि समागम प्राचीन व्यापार मार्ग पर स्थित है और हाल में तालिबान के हमले यहां बढ़े हैं, लेकिन इलाके में इस्लामिक चरमपंथियों खासतौर पर उज्बेक के साथ भी संघर्ष बढ़े हैं क्योंकि वे इस्लामिक मूवमेंट ऑफ उज्बेकिस्तान से अधिक जुड़े हुए हैं।  प्रांतीय गवर्नर के प्रवक्ता एस्मातुल्ला मुरादी के मुताबिक तालिबान ने रविवार (12 जुलाई) को उत्तरी कुंदूज प्रांत में 14 जांच चौकियों को निशाना बनाया जिसमें अफगान सुरक्षा बल के कम से कम 14 सदस्य मारे गए।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Taliban kill 11 in assault on Afghan intelligence