ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशताइवान में उथल-पुथल, राष्ट्रपति इंग-वेन ने चुनावी हार के बाद पार्टी प्रमुख पद से दिया इस्तीफा

ताइवान में उथल-पुथल, राष्ट्रपति इंग-वेन ने चुनावी हार के बाद पार्टी प्रमुख पद से दिया इस्तीफा

इस्तीफे के समय एक छोटा भाषण देते हुए उन्होंने अपने समर्थकों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वह खुद इस हार की जिम्मेदारी लेती हैं क्योंकि शनिवार को हुए चुनावों में उन्होंने ही उम्मीदवारों का चयन किया

ताइवान में उथल-पुथल, राष्ट्रपति इंग-वेन ने चुनावी हार के बाद पार्टी प्रमुख पद से दिया इस्तीफा
Amit Kumarएजेंसियां,ताइपेSat, 26 Nov 2022 08:18 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

ताइवान में बड़ी उथल-पुथल देखने को मिल रही है। राष्ट्रपति त्साई इंग-वेन ने सत्तारूढ़ डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे दिया है। यह इस्तीफा ऐसे समय में आया है जब उनकी पार्टी को स्थानीय चुनाव में हार का सामना करना पड़ा। त्साई ने शनिवार शाम को अपने इस्तीफे की पेशकश की। कहा जाता है कि ताइवान में बड़ी हार के बाद पार्टी प्रमुख अपने पद से इस्तीफा दे देता है।

इस्तीफे के समय एक छोटा भाषण देते हुए उन्होंने अपने समर्थकों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि वह खुद इस हार की जिम्मेदारी लेती हैं क्योंकि शनिवार को हुए चुनावों में उन्होंने ही उम्मीदवारों का चयन किया था।

ताइवान में स्थानीय निकायों के चुनाव के लिये शनिवार को मतदान केंद्रों पर सुबह से ही मतदाताओं का पहुंचना शुरू हो गया था। इन चुनावों को 2024 के राष्ट्रपति चुनाव से पहले द्वीप के प्रमुख राजनीतिक दलों के लिए शक्ति परीक्षण के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि मतगणना के बाद सत्ताधारी पार्टी को झटका लगा है।

ताइवान के नागरिकों ने मतदान के जरिए सभी 13 क्षेत्रों (काउंटी) और नौ शहरों में अपने मेयर, नगर परिषद के सदस्यों तथा अन्य स्थानीय नेताओं का चुनाव किया। इस मतदान के जरिए यह रायशुमारी भी कराई जा रही है कि मतदाताओं की न्यूनतम उम्र को क्या 20 वर्ष से घटाकर 18 किया जाए।

अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों और सत्तारूढ़ दल ने जहां चुनावों को ताइवान के पड़ोसी देश से अस्तित्व के दीर्घकालिक खतरे से जोड़ने का प्रयास किया था, वहीं कई स्थानीय विशेषज्ञों को पता था कि इस बार चुनाव में चीन की कोई बड़ी भूमिका नहीं थी।