DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एशिया में ताइवान से समलैंगिक विवाह की ऐतिहासिक शुरुआत, आज देश में हुई पहली शादी

married couple takes part in a pro same-sex marriage party organized by taipei city govt  bloomberg

ताइवान आधिकारिक रूप से समलैंगिक विवाह को मंजूरी और पंजीकृत करने वाला एशिया का पहला मुल्क बन गया। शुक्रवार को इस ऐतिहासिक शादी की शुरुआत उस वक्त हुई जब एक समलैंगिक जोड़े ने शादी करने के बाद पंजीकरण कराया। यह पिछले तीन दशकों से लड़ी जा रही समानता के खिलाफ लड़ाई का परिणाम है।

शान लिन और मार्क युआन कॉलेज के समय से ही एक-दूसरे से प्रेम करते हैं। विवाह को पंजीकृत करने के लिए कार्यालय पहुंचने वाले शायद वह पहले जोड़े हैं। उन्होंने शादी के प्रमाणपत्रों पर हस्ताक्षर करने से पहले मीडिया के सामने एक दूसरे को चूमा। उस वक्त उनके साथ प्रसिद्ध नाटककार लियिंग चिएन और उनकी प्रेमिका भी थी।

पंजीकरण करने वालों की संख्या बढ़ी 
अधिकारियों के मुताबिक करीब 300 समलैंगिक जोड़े विवाह का पंजीकरण कराने वाले हैं। इनमें से 150 से अधिक संख्या तो देश की राजधानी ताईपेई से ही है। इस कदम से देश में इस विवाह बढ़ावा मिलेगा। इस मौके पर प्रसिद्ध स्काईस्क्रैपर के नजदीक एक पार्टी का आयोजन किया गया। इसमें देश-विदेश से आए गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया।

पिछले सप्ताह मिली मंजूरी 
ताइवान की संसद ने पिछले सप्ताह समलैंगिक विवाह कानून को पास कर इतिहास रच दिया था। इस विवाह को कानूनी मंजूरी देने वाल पहला एशियाई देश बना। इसके बाद समर्थकों में खुशी लहर दौड़ गई थी, लेकिन शहर के बाहर और पुरानी रूढ़िवादियों ने इसको लेकर अपनी नाराजगी भी जाहिर की। इस वजह से देश इसको लेकर बंट गया है। 

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने निर्णायक कदम बताया  
सामाजिक कार्यकर्ता हुआंग मेई यु ने यू या टिंग से शादी की। टिंग ने कहा कि मैं इस तरह के समारोह में 2012 में शामिल हो चुकी थी, फिर भी मैं बेचैन थी। हालांकि मैं इसकी प्रक्रिया में आई तेजी को लेकर काफी खुश हूं। वहीं, हुआंग ने कहा कि यह निर्णायक कदम है। अनुभवी सामाजिक कार्यकता ने ची चीअ वेई ने कहा कि यह फैसला पिछले तीन दशकों से लड़ी जा रही सामनता के खिलाफ लड़ाई की जीत है। हालांकि ची ने 2017 में कोर्ट के दिए गए फैसले को लेकर अदालत में याचिका दायर की थी। फैसले में कहा गया था कि समलैंगिक जोड़ों को शादी करने का अधिकार असंवैधानिक है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Taiwan Make History holds first gay marriages in historic day for Asia