अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पीएम मोदी बोले- 'मेक इन इंडिया' कैम्पेन का स्वीडन रहा है सबसे मजबूत सहयोगी

पीएम मोदी

1 / 3पीएम मोदी

PM Modi

2 / 3PM Modi

पीएम मोदी

3 / 3पीएम मोदी

PreviousNext

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार की रात स्वीडन की राजधानी पहुंचे। पिछले तीस वर्षों के दौरान किसी भारतीय प्रधानमंत्री का यह पहला द्विपक्षीय दौरा है। एयरपोर्ट पर उनकी अगुवाई स्वीडिश प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन ने की। 16 से 20 अप्रैल तक पीएम मोदी चार दिवसीय विदेश यात्रा पर होंगे और स्‍वीडन उनका पहला पड़ाव है।

स्टॉकहोम में दोनों प्रधानमंत्री कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे। फिर मोदी कॉमनवेल्थ समिट में हिस्सा लेने के लिए रात को ही लंदन पहुंचेंगे। वे बुधवार को ऐतिहासिक सेंट्रल हॉल वेस्टमिंस्टर में दुनियाभर के लोगों को 'भारत की बात, सबके साथ’ कार्यक्रम में संबाेधित करेंगे। इसी हॉल में स्वतंत्रता आंदोलन के दौरान 1931 में महात्मा गांधी समसामयिक मुद्दों पर बहस में शामिल हुए थे। 

यात्रा के दौरान पीएम मोदी द्विपक्षीय बैठकों के अलावा भारत तथा नॉर्डिक देशों (नार्वे, फिनलैंड, आईलैंड, डेनमार्क) के शिखर सम्मेलन और राष्ट्रमंडल देशों के प्रमुखों की बैठक को संबोधित करेंगे। जबकि ब्रिटेन से 20 अप्रैल को स्वदेश लौटते हुए जर्मनी की राजधानी बर्लिन भी रुकेंगे जहां उनकी जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल से भेंट करेंगे।

लाइव अपडेट्स

5.25pm: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद स्वीडन के पीएम स्टेफान लोफवेन ने कहा कि भारत और स्वीडन सुरक्षा समझौते पर साथ काम करेंगे। 

5.10pm: प्रधानमंत्री ने कहा कि स्वीडन और भारत संयुक्त एक्शन प्लान के लिए राजी हो गए है। 

5.09pm: पीएम मोदी ने कहा भारत के मेक इन इंडिया कैंपेन में स्वीडन भारत का एक मजबूत साझेदार है।

5.08pm: पीएम मोदी ने स्टॉकहोम में कहा कि यह स्वीडन का मेरा पहला दौरा है जबकि भारतीय प्रधानमंत्री का तीस वर्षों के बाद का दौरा है।

5.07pm:  अन्वेषण पर खास ध्यान केन्द्रित करने को लेकर मैं भारत सरकार की प्रशंसा करना चाहूंगा जो विकास और प्रगति के लिए बेहद आवश्यक है- पीएम मोदी  

5.05pm:  पीएम मोदी और उनके स्वीडिश समकक्षीय स्टेफान लोफवेन ने स्टॉकहोम में साझा प्रेस बयान जारी किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sweden Prime Minister Modi received by Swedish Prime Minister Stefan Lofven on arrival in Stockholm