DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

OIC Meeting: सुषमा स्वराज ने यूएई, सऊदी, बांग्लादेश के विदेश मंत्रियों से की द्विपक्षीय वार्ता

सुषमा स्वराज, विदेश मंत्री

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने शुक्रवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), सऊदी अरब, मालदीव और बहरीन जैसे इस्लामी देशों के विदेश मंत्रियों से द्विपक्षीय वार्ता की और क्षेत्रीय स्थिति पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

इस्लामी सहयोग संगठन (ओआईसी) की बैठक को संबोधित करने के बाद सुषमा ने मेजबान यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाह्यान से बातचीत की और ओआईसी के इतिहास में पहली बार भारत को विशिष्ट अतिथि के तौर पर आमंत्रित करने और समूह के स्वर्ण जयंती पर न्योता देने के लिए उनका शुक्रिया अदा किया।  

सऊदी अरब के विदेश राज्य मंत्री अब्देल बिन अहमद अल-जुबैर ने भी ओआईसी की बैठक में विशिष्ट अतिथि के तौर पर भारत का स्वागत किया और सुषमा के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया कि सुषमा ने मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद के साथ भी द्विपक्षीय वार्ता की। सुषमा और शाहिद ने पिछले साल दिसंबर में मालदीव के राष्ट्रपति इब्राहिम मोहम्मद सालिह की भारत यात्रा के बाद की स्थिति पर चर्चा की और क्षेत्रीय स्थिति को लेकर अपने विचारों का आदान-प्रदान किया।

ओआईसी की बैठक के इतर सुषमा ने उज्बेकिस्तान के विदेश मंत्री अब्दुलअजीज कामिलोव से भी वार्ता की और समरकंद में हुए पहले भारत-मध्य एशिया संवाद के बाद की स्थिति पर चर्चा की। दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति का भी जायजा लिया। सुषमा ने बहरीन के विदेश मंत्री खालिद बिन अहमद बिन मोहम्मद अल खलीफा और बांग्लादेश के विदेश मंत्री ए के अब्दुल मोमिन के साथ भी द्विपक्षीय मुलाकातें की।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sushma Swaraj talk with Foreign Ministers of UAE Saudi Arabia and Bangladesh in OIC Meeting