ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशUNGA में बोलीं सुषमा स्वराज- भारत हमेशा बातचीत का पैरोकार रहा, पाक हमेशा धोखा देता है

UNGA में बोलीं सुषमा स्वराज- भारत हमेशा बातचीत का पैरोकार रहा, पाक हमेशा धोखा देता है

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 73वें सत्र में शनिवार को पाकिस्तान पर जमकर बरसीं। सुषमा ने कहा कि पाक ऐसा पड़ोसी देश है, जिसे आतंकवाद फैलाने के साथ-साथ अपने...

UNGA में बोलीं सुषमा स्वराज- भारत हमेशा बातचीत का पैरोकार रहा, पाक हमेशा धोखा देता है
संयुक्त राष्ट्र, एजेंसी।Sun, 30 Sep 2018 07:51 AM
ऐप पर पढ़ें

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के 73वें सत्र में शनिवार को पाकिस्तान पर जमकर बरसीं। सुषमा ने कहा कि पाक ऐसा पड़ोसी देश है, जिसे आतंकवाद फैलाने के साथ-साथ अपने कारनामों को नकारने में भी महारथ हासिल है। पाकिस्तान का यह रवैया बातचीत में बाधा है।

अपने संबोधन में सुषमा ने कहा कि भारत हमेशा बातचीत से मुद्दों को सुलझाने का पैरोकार रहा है लेकिन पाकिस्तान हमेशा धोखा देता है। उन्होंने कहा, ‘हम मानते हैं कि बातचीत से जटिल से जटिल मुद्दे सुलझाए जा सकते हैं, पाक के साथ वार्ताओं के दौर चलते रहे हैं लेकिन हर बार पाकिस्तान की हरकतों के चलते बातचीत रुकी।’ पाकिस्तान को आतंकियों की सुरक्षित पनाहगाह बताते हुए सुषमा ने कहा कि 26/11 का मास्टरमाइंड अबतक खुला घूम रहा है। 

उन्होंने कहा कि पहले की सरकारों की तरह मोदी सरकार ने भी बातचीत का रास्ता अपनाया था, इसलिए प्रधानमंत्री मोदी ने अपने शपथ ग्रहण में सार्क देशों के प्रमुखों को बुलाया था। वह खुद भी इस्लामाबाद गईं थी, लेकिन उसके तुरंत बाद ही पठानकोट हमला हुआ। पाकिस्तान के मौजूदा प्रधानमंत्री इमारन खान द्वारा भेजे गए बातचीत के प्रस्ताव पर भी सुषमा ने भारत का पक्ष रखा। उन्होंने कहा कि भारत ने वार्ता के लिए हामी भर दी थी, लेकिन उसी वक्त 3 भारतीय सैनिकों का अपहरण करके उनमें से एक को मार दिया था। 

पाक विदेश मंत्री बोले- आंतरिक राजनीति और चुनाव की वजह से बात नहीं कर रहा भारत

पाकिस्तान में खुले घूम रहे 26/11 हमले के मास्टरमाइंड का जिक्र करते हुए विदेश मंत्री ने कहा कि अमेरिका पर हुए हमले का मास्टरमाइंड (लादेन) तो मारा गया लेकिन सईद अब तक खुला घूम रहा है। वह रैलियां करता है और भारत को धमकियां भी देता है। अपने संबोधन में उन्होंने जलवायु परिवर्तन और आतंकवाद को दुनिया के लिए सबसे बड़ी परेशानी बताया। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें