ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेश'सुपर 30' को जापान में मिला शानदार रिस्पॉन्स, टोक्यो प्रीमियर शो में शामिल हुए आनंद कुमार

'सुपर 30' को जापान में मिला शानदार रिस्पॉन्स, टोक्यो प्रीमियर शो में शामिल हुए आनंद कुमार

जापान में जब प्रीमियर शो के लिए खुद आनंद कुमार टोक्यो के शिंजुकु पिकाडिली सिनेमा पहुंचे तो पूरा शो हाउस फुल था। शो के बाद, उत्साही दर्शकों ने आनंद कुमार से कई सवालों भी पूछे।

'सुपर 30' को जापान में मिला शानदार रिस्पॉन्स, टोक्यो प्रीमियर शो में शामिल हुए आनंद कुमार
Amit Kumarलाइव हिन्दुस्तान,टोक्योMon, 26 Sep 2022 07:41 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित फिल्म 'सुपर 30' को जापान में शानदार रिस्पॉन्स मिला है। 'सुपर 30' का जापान की राजधानी टोक्यो में 25 सितंबर को प्रीमियर शो हुआ है था जिसमें खुद गणितज्ञ आनंद कुमार भी शामिल हुए। आनंद कुमार की इस बायोपिक में सुपर 30 के बनने की कहानी है। सुपर 30 एक ऐसा कार्यक्रम है जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) में एडमिशन दिलाने के लिए समाज के वंचित वर्गों के छात्रों को तैयार करता है। फिल्म में बताया गया है कि कैसे आनंद कुमार अपने सुपर 30 प्रोग्राम के जरिए समाज के वंचित वर्ग के बच्चों को आईआईटी संस्थान में दाखिले के लिए कोचिंग देते हैं। पढ़ाई के साथ-साथ वे इन बच्चों के रहने और खाने का भी इंतजाम करते हैं। 

अब इस फिल्म को 50 जापानी शहरों में रिलीज किया गया है। फिल्म को लेकर दर्शकों से जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है। भारत में यह फिल्म साल 2019 में रिलीज हुई थी। जापान में जब प्रीमियर शो के लिए खुद आनंद कुमार टोक्यो के शिंजुकु पिकाडिली सिनेमा पहुंचे तो पूरा शो हाउस फुल था। शो के बाद, उत्साही दर्शकों ने आनंद कुमार से कई सवाल भी पूछे। उनमें से कई के पास 'सुपर 30' किताब थी और उन्होंने उस पर आनंद कुमार का ऑटोग्राफ भी मांगा। शो के बाद आनंद को हॉल में स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया।

यह फिल्म आनंद कुमार के जीवन, उनके संघर्ष, सुपर 30 के निर्माण और इसकी अभूतपूर्व सफलता की कहानी पर आधारित है। प्रतिष्ठित जापानी चैनल, एनएचके ने 2009 में पटना में सुपर 30 पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बनाई थी। जापानी ब्यूटी क्वीन और अभिनेत्री नोरिका फुजिवारा ने डॉक्यूमेंट्री की शूटिंग के लिए क्रू के साथ पटना का दौरा किया था। 'सुपर 30' फिल्म में बॉलीवुड स्टार ऋतिक रोशन ने आनंद कुमार का किरदार निभाया है। फिल्म भारत में खूब हिट हुई थी। इसे आठ भारतीय राज्यों में टैक्स फ्री किया था। बाद में इसकी अन्य भाषाओं में डबिंग की मांग शुरू हुई और यह जापान पहुंच गई। एक जापानी समीक्षा याहू जात्रा ने कहा, "यह एक शक्तिशाली फिल्म है। यह दिखाती है जब कि आपके पास सीखने का जुनून हो और आनंद कुमार जैसा अच्छा शिक्षक तो क्या कुछ नहीं किया सकता है।"

epaper