ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशChina Child Policy : चीन में अब कितने भी बच्चे पैदा करने की इजाजत मिलेगी

China Child Policy : चीन में अब कितने भी बच्चे पैदा करने की इजाजत मिलेगी

जनसंख्या वृद्धि दर में गिरावट से जूझ रहा चीन बहुत जल्द अपनी दो बच्चा नीति को खत्म करेगा। वहां अब लोगों को कितने भी बच्चे पैदा करने की अनुमति दी जाएगी। जनसंख्या नीति के एक विशेषज्ञ ने बताया कि मार्च...

China Child Policy : चीन में अब कितने भी बच्चे पैदा करने की इजाजत मिलेगी
बीजिंग| हिटीTue, 22 Jan 2019 08:20 PM
ऐप पर पढ़ें

जनसंख्या वृद्धि दर में गिरावट से जूझ रहा चीन बहुत जल्द अपनी दो बच्चा नीति को खत्म करेगा। वहां अब लोगों को कितने भी बच्चे पैदा करने की अनुमति दी जाएगी। जनसंख्या नीति के एक विशेषज्ञ ने बताया कि मार्च में इससे संबंधित प्रस्ताव संसद में पेश किया जा सकता है। 

पेकिंग विश्वविद्यालय के जनसंख्या अनुसंधान संस्थान के शोधार्थी म्यू गुआंगजॉन्ग के दावे को दूसरे जनसंख्या विशेषज्ञों ने भी सही बताया है। चीन ने पिछले साल ही कम जनसंख्या के संकट से उभरने के लिए एक बच्चा नीति में कुछ परिवर्तन कर दूसरा बच्चा पैदा करने की छूट दी थी। सोमवार को जारी एक रिपोर्ट के मुताबिक 2018 में चीन में 1.53 करोड़ बच्चों का जन्म हुआ जो पिछले वर्ष 2017 के मुकाबले 20 लाख कम है। पिछले 60 सालों में यह चीन में सबसे कम जनसंख्या वृद्धि दर है। 

ईवीएम हैकिंग के दावे की जांच होनी चाहिए : कपिल सिब्बल

संसद में पेश होगा एजेंडा 
चीन की जनता सरकार से दो बच्चा नीति को पूरी तरह खत्म करने के लिए मांग करती रही है। कम जनसंख्या वृद्धि वाले इलाकों में यह मांग जायज भी है। हालांकि इस दिशा में चीन सरकार ने अभी तक कोई समयसीमा निर्धारित नहीं की है लेकिन ऐसी उम्मीद है कि मार्च में होने वाले संसद सत्र में दो बच्चा नीति को खत्म करने का प्रस्ताव संसद में पेश किया जा सकता है। 

2016 में एक बच्चा नीति खत्म की थी 
सीमित जनसंख्या वृद्धि दर से निपटने की उद्देश्य से ही चीन ने 2016 में एक बच्चा नीति को दो बच्चा नीति में बदला था। लेकिन इस कदम के सकारात्मक परिणाम नहीं मिले। म्यू ने कहा कि चीन सरकार इस मामले पर गंभीर है। 

ब्रिटेनः महिला चाहती है 97 वर्षीय प्रिंस फिलिप पर चले मुकदमा

इस लिए मुश्किलें बढ़ीं 
24 करोड़ आबादी 60 साल या उससे अधिक उम्र की है
17.9 फीसदी के बराबर है यह कुल आबादी का 
53 लाख लोग हर साल इस सीमा में आ रहे हैं 

भारतीय मूल के व्यक्ति को बम होने की अफवाह फैलाने में हुई जेल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें