DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   विदेश  ›  लगातार दूसरे दिन एशिया में हिली धरती, ताजिकिस्तान-भारत के बाद अब जापान में 7.1 तीव्रता का भूकंप; लाखों घरों में बिजली गुल

विदेशलगातार दूसरे दिन एशिया में हिली धरती, ताजिकिस्तान-भारत के बाद अब जापान में 7.1 तीव्रता का भूकंप; लाखों घरों में बिजली गुल

एजेंसियां,टोक्योPublished By: Sudhir Jha
Sat, 13 Feb 2021 10:31 PM
लगातार दूसरे दिन एशिया में हिली धरती, ताजिकिस्तान-भारत के बाद अब जापान में 7.1 तीव्रता का भूकंप; लाखों घरों में बिजली गुल

जापान के उत्तरपूर्वी भाग के तटवर्ती क्षेत्रों में शनिवार को जोरदार भूकंप आया जिसके झटके फुकुशिमा, मियागी और अन्य इलाकों में महसूस किए गए। वैसे सुनामी का कोई खतरा नहीं है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

जापान के सरकारी प्रसारक एनएचके टीवी ने खबर दी है कि शनिवार रात को 7.1 तीव्रता का भूकंप आने के बाद फुकुशिमा डायची परमाणु संयंत्र अब यह जांच करने में लगा कि इस केंद्र में कोई समस्या तो नहीं आई है। दस साल पहले भयंकर भूकंप आने से इस परमाणु संयंत्र को बड़ा नुकसान पहुंचा था।

सरकारी प्रवक्ता कत्सूनोबा काटो ने यहां संवाददाताओं को बताया कि वैसे ओनागावा या फुकुश डायनी जैसे क्षेत्रों के अन्य परमाण संयंत्रों से किसी गड़बड़ी की खबर नहीं है। किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। काओ के मुताबिक टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कोरपोरेशन ने बताया कि भूकंप के बाद 860,000 घरों में बिजली गुल हो गई।

japan earthquake

उन्होंने बताया कि भूकंप से सुनामी का कोई खतरा नहीं है, वैसे उत्तरपूर्वी जापान में कुछ ट्रेनों को रोक दिया गया और अन्य नुकसान का अब भी पता लगाया जा रहा है। एनएचके टीवी पर प्रसारित वीडियो में एक भवन की दीवार की कुछ टुकड़े गिर गये और आलमारी से चीजें भी गिर गईं।

जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि भूकंप का केंद्र समुद्र तल से करीब 60 किलोमीटर की गहराई पर था। प्रधानमंत्री भूकंप की खबर आने के तत्काल बाद अपने कार्यालय गये जहां एक संकट सेंटर स्थापित किया गया। भूकंप टोक्यो से लेकर दक्षिण पश्चिम तक महसूस किया गया।

संबंधित खबरें