Storm in japan killed 19 rescue operation on - जापान में तूफान और बाढ़ से 19 लोगों की मौत, बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू DA Image
20 नबम्बर, 2019|10:55|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जापान में तूफान और बाढ़ से 19 लोगों की मौत, बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू

japan

जापान की राजधानी तोक्यो समेत देश के अन्य हिस्सों में आये प्रचंड तूफान 'हगिबिस से अब तक कम-से-कम 19 लोगों की मौत हो चुकी है और एक दर्जन से ज्यादा लोग लापता बताये जा रहे हैं। तूफान हगिबिस ने शनिवार को जापान में दस्तक दी। देश के बड़े हिस्से में भारी बारिश की वजह से आयी बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने के लिए रविवार को बड़े पैमाने पर बचाव अभियान शुरू किया गया। भूस्खलन की भी कई घटनाएं हुईं। 

तूफान तोक्यो को अपनी चपेट में लेने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया। जापान के कई हिस्से जलमग्न हो चुके हैं।'हगिबिस का अर्थ ''रफ्तार है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस तूफान में कम-से-कम 19 लोगों की मौत हो गई। राष्ट्रीय प्रसारणकर्ता एनएचके ने बताया कि आपदा में एक दर्जन से अधिक लोग लापता हो गये और 100 से अधिक लोग घायल हो गए। हगिबिस से प्रभावित होने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। वहीं, देश की 14 नदियों में बाढ़ आ गई है। सरकारी प्रवक्ता योशीहिद सुगा ने बताया, ''इस भीषण तूफान ने पूर्वी जापान में भारी तबाही मचाई है।

अधिकारियों ने चेतावनी दी कि भूस्खलन का खतरा अभी भी बना हुआ है। तोक्यो क्षेत्र में ट्रेन सेवाएं, जिनमें से अधिकांश रुकी हुई थीं, सुबह फिर से शुरू हो गई। हालांकि अन्य की सुरक्षा जांच चल रही थी और उनके दिन में बाद में शुरू होने की उम्मीद है। सत्तारूढ़ पार्टी के नेता फुमियो किशिदा ने एनएचके टीवी न्यूज से टॉक शो में कहा, ''खतरा अभी भी बना हुआ है और यह एक वास्तविकता है जिससे हमें सतर्क रहना चाहिए। हमें अपनी पूरी कोशिश करनी चाहिए। आपदा कभी भी आ सकती है।

सरकारी आदेशों के तहत लगभग 27,000 पुलिस कर्मी और सैनिक बचाव कार्यों में लगाया गया है। सैनिक हेलीकॉप्टर से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा रहे हैं। हजारों लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकाला गया। 'क्योदो न्यूज ने बताया कि 60 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर जाने की चेतावनी जारी की गई थी। तूफान की वजह से रग्बी वर्ल्ड कप के कई मैच रद्द कर दिए गए। कई मैचों के समय को आगे बढ़ा दिया गया।
 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Storm in japan killed 19 rescue operation on