अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

स्टीफन हॉकिंग ने बताया था, ब्लैक होल से निकलना संभव है; पढ़ें उनके ये शोध

स्टीफन हॉकिंग

महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने विज्ञान के क्षेत्र में कई कीर्तिमान स्थापित किए। उन्होंने मनुष्य और धरती से जुड़ी कई दिलचस्प और हैरान कर देने वाले खोज किए। यहां हम आपको उन शोध के बारे में बता रहे हैं जो स्टीफन हॉकिंग ने किए: 

ब्लैक होल के रहस्य से उठाया पर्दा

ब्लैक होल के रहस्य से पर्दा उठाना स्टीफन हॉकिंग के कार्यों में सबसे प्रमुख है। साल 1959 में ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में ग्रेजुएशन की पढ़ाई के दौरान वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल के बारे को समझना शुरू कर दिया था। ब्लैक होल के रहस्य से पर्दा उठाते हुए हॉकिंग ने बताया था कि ब्लैक होल का साइज केवल बढ़ सकता है। इसका आकार कभी कम नहीं हो सकता है। हॉकिंग ने बताया था कि ब्लैक होल छोटे होल में टूट भी नहीं सकता है। 

थ्योरी ऑफ एवरीथिंग

थ्योरी ऑफर एवरीथिंग की जानकारी के लिए दुनिया के कई वैज्ञानिक कई सालों से लगातार लगे हुए थे। स्टीफन हॉकिंग ने अपने करियर के शुरुआत में ही इस थ्योरी में दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी थी। उन्होंने अपनी इस थ्योरी के माध्यम से बताया था कि ब्रह्मांड सिद्धांतों पर ही बना है। इस सिद्धांत के जरिए से हम ये जान सकते हैं कि कैसे ब्रह्मांड बना, इसका विस्तार कैसा हुआ।

क्वांटम थ्योरी व जनरल रिलेटीविटी को साथ लेकर आए

स्टीफन हॉकिंग ने क्वांटम थ्योरी और जनरल रिलेटीविटी को एक साथ लाने का काम किया। इससे पहले कोई भी वैज्ञानिक यह काम नहीं कर पाया था। बता दें कि क्वांटम थ्योरी के माध्यम से काफी छोटी चीजों के बारे में बताया जाता है। वहीं, जनरल रिलेटीविटी थ्योरी में ब्रह्मांड में तारों व आकाशगंगा के बारे में जानाकारी दी गई।

स्टीफन हॉकिंग ने बताया था, ब्लैक होल से बाहर निकलना संभव है

कुछ वर्ष पहले महान वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग ने ब्लैक होल के बारे में ऐसी जानकारी दी थी, जिसने विज्ञान जगत को चौंका दिया था। उन्होंने बताया था कि ब्लैक होल के अंदर से बाहर निकला जा सकता है। इससे पहले माना जाता था कि ब्लैक होल के अंदर से किसी भी चीज का बाहर निकलना संभव नहीं है। अपने एक शोध के जरिए से स्टीफन हॉकिंग ने ये जानकारी दी थी। स्टीफन हॉकिंग का यह शोध फिजिकल रिव्यू लेटर्स में प्रकाशित हुआ था। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Stephen hawking said it is possible to come out from black hole