DA Image
1 नवंबर, 2020|4:30|IST

अगली स्टोरी

फ्रांस में हमले के बाद अब कनाडा में चाकूबाजी, दो की मौत और एक गिरफ्तार; ऑस्ट्रिया में भी नुकसान पहुंचाने की कोशिश

stabbing spree in canada two killed and one arrested after france incident tried to harm in austria

फ्रांस में शिक्षक की निर्मम हत्या के बाद अब कनाडा के क्यूबेक और ऑस्ट्रिया में हमले की घटना देखने को मिली है। कनाडा के क्यूबेक शहर की पुलिस ने प्रांतीय विधायिका के निकट हैलोवीन दिवस पर चाकू मार कर दो लोगों की हत्या करने और पांच लोगों को घायल करने के संदेह में एक व्यक्ति को रविवार सुबह गिरफ्तार किया है। इससे पहले, प्रांतीय पुलिस ने कहा था कि वह मध्यकालीन परिधान पहने उस व्यक्ति की तलाश कर रही है, जिसने धारदार हथियार से कई लोगों को निशाना बनाया।

पुलिस ने कहा कि संदिग्ध की उम्र 25 वर्ष के करीब है। पुलिस ने दो लोगों के मारे जाने और पांच लोगों के घायल होने की पुष्टि की है। पुलिस ने अभी यह जानकारी नहीं दी है कि हमले के पीछे का कारण क्या है। उन्होंने बताया कि पांचों घायलों को उपचार के लिए अस्पताल ले जाया गया है, लेकिन उनकी स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई। पुलिस ने इस इलाके के लोगों से घरों पर ही रहने का अनुरोध किया है।

वहीं, ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना के एक गिरजाघर में इस हफ्ते 30 से 50 युवकों के एक समूह ने फर्नीचर को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की, लेकिन पुलिस को बुलाए जाने के बाद वे सभी भाग गए। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। उल्लेखनीय है कि फ्रांस में हाल ही में एक गिरजाघर पर इस्लामी चरमपंथी हमला हुआ था। 'कूरियर' अखबार की शुक्रवार की खबर के मुताबिक, गुरुवार शाम वियना के फावोरीटन जिले में स्थित सैंट एंटोन गिरजाघर में युवकों के एक समूह ने फर्नीचर को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की।

जांचकर्ताओं को संदेह है कि तुर्की के युवाओं ने इस घटना को अंजाम दिया होगा और वे सोशल मीडिया के माध्यम से एक-दूसरे से जुड़े होंगे। पुलिस ने कहा कि जब युवाओं ने फर्नीचर को नुकसान पहुंचाना शुरू किया तो एक पादरी ने पुलिस को सूचना दी और अधिकारियों के मौके पर पहुंचने से पहले ही वे सभी फरार हो गए। 

पुलिस ने शनिवार को एक बयान में कहा कि इस घटना में किसी तरह की क्षति नहीं हुई और किसी के चोट नहीं आई है। स्थानीय खुफिया एजेंसी मामले की जांच में जुट गई है। ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबस्टियन कुर्ज ने शुक्रवार रात ट्वीट किया, ऑस्ट्रिया में सभी ईसाई स्वतंत्रतापूर्वक एवं सुरक्षित तरीके से अपना धार्मिक आचरण कर सकेंगे। हम 'राजनीतिक इस्लाम' के खिलाफ लड़ाई जारी रखेंगे।

गौरतलब है कि फ्रांस में पैगम्बर मोहम्मद का कॉटूर्न दिखाने वाले इतिहास के शिक्षक की निर्मम हत्या के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने इस्लाम को लेकर एक विवादास्पद बयान दिया था जिसके बाद दुनियाभर के कई देशों के मुसलमान उनका विरोध कर रहे हैं।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:stabbing spree in Canada two killed and one arrested after France incident Tried to harm in austria too