ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेश समंदर में गए मछुआरों को श्रीलंका ने किया गिरफ्तार, 3 नाव जब्त; CM स्टालिन ने जयशंकर को लिखा पत्र

समंदर में गए मछुआरों को श्रीलंका ने किया गिरफ्तार, 3 नाव जब्त; CM स्टालिन ने जयशंकर को लिखा पत्र

श्रीलंकाई नौसेना ने 22 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया है साथ ही साथ 3 नावों को भी जब्त कर लिया है। पिछले एक हफ्ते में यह दूसरा मामला है। इस साल 185 भारतीयों को गिरफ्तार कर चुका है श्रीलंका।

 समंदर में गए मछुआरों को श्रीलंका ने किया गिरफ्तार, 3 नाव जब्त; CM स्टालिन ने जयशंकर को लिखा पत्र
Upendraएजेंसी,चेन्नईSun, 23 Jun 2024 07:22 PM
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंकाई नौसेना ने रविवार को 22 भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लिया है। यह मछुआरें तीन नावों पर सवार थे इन्हें भी श्रीलंका द्वारा जब्त कर लिया गया है।  रामेश्वरम मछुआरा एशोसिएशन के अनुसार मछुआरें मछली पकड़ने के लिए श्रीलंका की जल सीमा के नजदीक नेदुन्थीबू द्वीप के पास गए थे। वहां पर श्रीलंकाई नौसेना ने आकर उनकों गिरफ्तार कर लिया और उनके साथ गई तीन नावों को भी जब्त कर लिया।
न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक श्रीलंकाई नौसेना ने बताया कि मछुआरे उनके डेल्फ्ट द्वीप में घुस आए थे। श्रीलंकाई नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन गयान विक्रमसूर्या ने बताया कि अब मछुआरों को आगे की कानूनी कार्यवाही के लिए कांकेसंतुरै बंदरगाह ले जाया जाएगा।

19 जून को तमिलनाडू के मुख्यमंत्री स्टालिन ने विदेश मंत्री एस. जयशंकर को पत्र लिखकर सभी मछुआरों की और उनकी नावों की जल्द से जल्द रिहाई करवाने की मांग की है। मुख्यमंत्री ने लिखा कि ऐसे मामले मछुआरों की जीविका पर असर डालते हैं और उनके अंदर डर और असुरक्षा का भाव पैदा करते हैं।
इस साल मार्च में 19 भारतीय मछुआरों को भी श्रीलंकाई नौसेना द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था बाद में विदेश मंत्रालय के सहयोग से अप्रैल में वे सभी श्रीलंका से भारत आ गए थे। गिरफ्तार किए गए सभी मछुआरों के परिवारों ने भी केंद्र औऱ राज्य सरकार से जल्द से जल्द अपने लोगों की रिहाई की गुहार लगाई है।

क्यों पकड़े जाते हैं मछुआरे
भारतीय सीमा के समुद्र में मछलियों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। ऐसे में मछली पकड़ने के लिए और अपने जालों को सुखाने के लिए मछुआरे श्रीलंका के द्वीपों की तरफ चले जाते हैं। हालांकि भारतीय मछुआरे इंटरनेशनल जल सीमा के आस-पास ही रहते हैं। लेकिन इसे लांघते हुऐ श्रीलंकाई नौसेना भारतीय मछुआरों को गिरफ्तार कर लेती है। इसी समस्या के लिए हाल ही में हुए लोकसभा चुनावों में कच्चाथिबू द्वीप का मुद्दा भी उठा था, वह भी इसी से संबंधित था।


 

Advertisement