DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ईस्टर बम विस्फोट: दो सप्ताह बाद सोमवार को फिर से खुलेंगे श्रीलंका के स्कूल

sri lanka imposes temporary social media ban after serial blasts   reuters

देश में सबसे भीषण आतंकी हमले के दो सप्ताह के बाद भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सोमवार को श्रीलंका में फिर से स्कूल खुलेंगे। हमले के बाद अधिकारियों ने शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया था। गत 21 अप्रैल को एक महिला सहित नौ आत्मघाती हमलावरों द्वारा तीन चर्चों और तीन लक्जरी होटलों में किए गये हमले में 253 लागों की मौत हो गई थी और 500 से अधिक घायल हो गये थे। हमले के बाद अधिकारियों ने अगले आदेश तक स्कूलों को बंद कर दिया था।

कोलंबो पेज की खबर के मुताबिक, सोमवार को छठी से लेकर 13 वीं कक्षा तक के सभी सरकारी स्कूलों का दूसरा सत्र शुरू हो जाएगा। पहली से लेकर पांचवीं तक का दूसरा सत्र 13 मई को शुरू होगा। हालांकि, सरकारी सूचना के महानिदेशक नलका कलुवेवा के मुताबिक, कक्षा छठी और उससे ऊपर की कक्षाएं ही चलेंगी। मंत्री अकिला विराज करियावासम ने बताया कि स्कूल के नए सत्र की शुरूआत के साथ स्कूल परिसरों में एक विशेष सुरक्षा कार्यक्रम को लागू किया जाएगा।रिपोर्ट में बताया गया है कि स्कूलों की सुरक्षा के सिलसिले में शिक्षा मंत्रालय द्वारा विशेष परिपत्र जारी किए गये हैं।

श्रीलंका ने ईस्टर हमलों के बाद 200 मौलानाओं को देश से निकाला

वहीं दूसरी ओर श्रीलंका ईस्टर आत्मघाती बम धमाकों के बाद से अब तक 200 मौलानाओं समेत 600 से ज्यादा विदेशी नागरिकों को निष्कासित कर चुका है। एक मंत्री ने रविवार को यह जानकारी दी। गृह मंत्री वाजिरा अभयवर्द्धने ने कहा कि मौलाना वैध रूप से देश में आए थे, लेकिन हमलों के बाद हुई सुरक्षा जांच में पाया गया कि वह वीजा खत्म होने के बावजूद देश में रह रहे थे। इसके लिये उन पर जुर्माना लगाकर देश से निष्कासित कर दिया गया।

अभयवर्द्धने ने कहा, "देश में सुरक्षा की ताजा स्थिति को ध्यान में रखते हुए हमने वीजा प्रणाली की समीक्षा की और धार्मिक शिक्षकों के लिये वीजा प्रतिबंध को कड़ा करने का निर्णय लिया।" उन्होंने कहा, "निष्कासित किये गए लोगों में 200 मौलाना हैं।"

गौरतलब है कि श्रीलंका में 21 अप्रैल को ईस्टर के मौके पर हुए बम धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी और 500 से ज्यादा घायल हो गए थे। इन हमलों को स्थानीय मौलाना ने अंजाम दिया था, जिसने हमले से पहले पड़ोसी देश भारत का दौरा कर जिहादियों से संपर्क बनाए थे। हमले की जिम्मेदारी एक स्थानीय जिहादी समूह ने ली थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sri Lankan schools to re open Monday 2 weeks after Easter Sunday bombings