Sri Lankan President Maitripala Sirisena rejects no confidence motion in the parliament - श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने कहा- संसद में फिर अविश्वास प्रस्ताव लायें DA Image
22 नवंबर, 2019|11:07|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने कहा- संसद में फिर अविश्वास प्रस्ताव लायें

Srilankan President Maithripala Sirisena rejects no confidence motion against government (Pic- Reute

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने सांसदों से सरकार के खिलाफ फिर से अविश्वास प्रस्ताव लाने कहा है क्योंकि उन्होंने शुक्रवार को लाये गये अविश्वास प्रस्ताव को असंवैधानिक करार दिया है। राष्ट्रपति कायार्लय की ओर से सोमवार को जारी वक्तव्य के मुताबिक रविवार की शाम सिरीसेना ने सर्वदलीय बैठक, जिसमें कई सांसद मौजूद थे। इसमें कहा कि वह सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर तभी निर्णय लेंगे जब उसके लिए नाम के जरिये या फिर इलेक्ट्रॉनिक मशीन के माध्यम से वोट डाले गये हों।

उन्होंने कहा कि स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मतदान करने की यही सबसे स्वीकार्य पद्धति हैं। सिरीसेना की ओर से बुलाई गयी सर्वदलीय बैठक में राष्ट्रपति की ओर से नवनियुक्त महिंद्रा राजपक्षे और बर्खास्त किये गये प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे भी मौजूद थे।

ये भी पढ़ें: श्रीलंका: दो बार राष्ट्रपति रह चुके राजपक्षे जानें अब कैसे बने पीएम

संसद के अध्यक्ष कारू जयसूर्या ने गत शुक्रवार को कहा था कि सरकार के खिलाफ संसद में दूसरी बार लाया गया अविश्वास प्रस्ताव बहुमत से पारित हो गया है। इसे पेश करने के दौरान हालांकि संसद में हिंसा का सहारा लिया गया और बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी भी मौजूद थे। सरकार ने इस मतदान को अवैध ठहराते हुए इसे खारिज कर दिया। सरकार का कहना था कि अध्यक्ष ने अविश्वास प्रस्ताव पेश करने के लिए बुनियादी संसदीय प्रक्रिया भी नहीं अपनायी। 

श्रीलंका में गत 26 अक्टूबर से ही राजनीतिक भूचाल आया हुआ है। उसी दिन राष्ट्रपति सिरीसेना ने आश्चर्यजनक ढंग से मंत्रिमंडल भंग कर दिया तथा विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से हटाकर पूर्व राष्ट्रपति महिंदा राजपक्षे को नया प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया। उन्होंने साथ ही नयी कार्यवाहक सरकार का भी गठन कर दिया था। 

ये भी पढ़ें: श्रीलंका में सत्तापलट: विक्रमसिंघे बर्खास्त, राजपक्षे बने नये PM

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sri Lankan President Maitripala Sirisena rejects no confidence motion in the parliament