DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीलंका ईस्टर हमला: एक हफ्ते बाद भी नहीं खुले गिरिजाघर, प्रार्थना सभा में शामिल हुए बौद्ध भिक्षु

sri lanka imposes temporary social media ban after serial blasts   reuters

श्रीलंका में 21 अप्रैल को ईस्टर के दिन हुए धमाकों के एक हफ्ते बाद रविवार को भी सभी गिरिजाघर बंद रहे। पिछले हफ्ते हुए धमाकों में 253 लोग मारे गए थे। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, कोलंबो के मुख्य पादरी कार्डिनल मैल्कम रंजीथ ने रविवार को टेलीविजन के जरिए मास (धर्म सभा) को संबोधित किया। इसमें देश के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना और प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने भी हिस्सा लिया।

उन्होंने अपने आवास में चैपल से हुए प्रसारण के दौरान इन हमलों को 'मानवता का अपमान' बताया। कार्डिनल रंजीथ ने कहा, “आज हम इस सभा के जरिए रविवार को हुई त्रासदी पर ध्यान केंद्रित कर उसे समझने का प्रयास कर रहे हैं।” उन्होंने कहा, “हम प्रार्थना करते हैं कि इस देश में शांति के साथ सह-अस्तित्व बना रहे और बिना किसी विभेद के हम एक दूसरे को समझने का प्रयास करेंगे।” 

ISIS क्रोकोडाइल सेल्स ब्रिटेन-यूरोप में कर सकता है घातक हमला, ब्रिटिश सुरक्षा बल जांच में जुटी

इस दौरान श्रीलंका के सभी चर्च खाली रहे और लोग कोलंबो के सेंट एंटनी धर्म स्थल पर जुटे जहां धमाकों में मारे गए लोगों की सूची लगाई गई थी। इस दौरान प्रार्थना सभा में बौद्ध भिक्षु भी शामिल हुए। गिरिजाघर की घंटी सुबह 8.45 बजे बजाई गई, एक हफ्ते पहले ठीक इसी समय आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ाया था। चर्च की घड़ी विस्फोट में टूट गई और आज भी घड़ी वही सुबह के 8.45 का समय दिखा रही है।

श्रीलंका में ईस्टर के मौके पर हुए बम विस्फोटों के सिलसिले में तमिल माध्यम स्कूल के एक शिक्षक और एक स्कूल प्रधानाचार्य सहित कुल 106 संदिग्धों को गिरफ्तार किया गया है। साथ ही इस्लामिक स्टेट ने दावा किया है कि पूर्वी प्रांत में एक छापेमारी के दौरान खुद को उड़ा लेने वाले तीन आतंकवादी उसके सदस्य थे।

पुलिस और सुरक्षाबल ईस्टर पर हुए धमाकों के लिए जिम्मेदार स्थानीय आतंकवादी समूह नेशनल तौहीद जमात (एनटीजे) के सदस्यों की लगातार तलाश कर रहे हैं। तीन चर्च और तीन लग्जरी होटलों में हुए इन धमाकों में 253 लोग मारे गए थे और 500 से अधिक घायल हो गए थे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sri Lankan churches shut a week after Easter bombings That Kills 253 People