ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशश्रीलंकाई तमिल सांसदों ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- मुद्दों का हो राजनीतिक समाधान

श्रीलंकाई तमिल सांसदों ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- मुद्दों का हो राजनीतिक समाधान

श्रीलंका के उत्तर पूर्व के प्रमुख सांसदों ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में उन्होंने भारत से मदद मांगी है कि श्रीलंका लंबे वक्त से तमिल मसलों के स्थायी राजनीतिक समाधान करे। सीनियर तमिल नेता...

श्रीलंकाई तमिल सांसदों ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी, कहा- मुद्दों का हो राजनीतिक समाधान
हिन्दुस्तान,नई दिल्लीWed, 19 Jan 2022 12:04 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

श्रीलंका के उत्तर पूर्व के प्रमुख सांसदों ने पीएम मोदी को चिट्ठी लिखी है। चिट्ठी में उन्होंने भारत से मदद मांगी है कि श्रीलंका लंबे वक्त से तमिल मसलों के स्थायी राजनीतिक समाधान करे। सीनियर तमिल नेता और तमिल नेशनल अलायंस (TNA) के नेता आर संपथन के नेतृत्व में सांसदों का एक प्रतिनिधिमंडल कोलंबो स्थित भारतीय हाईकमिशनर गोपाल बागले से मुलाकात की है और उन्हें चिट्ठी सौंपी है।

सात पेजों के इस चिट्ठी में श्रीलंका सरकार द्वारा 13वें संविधान संशोधन को लागू करने और सार्थक शक्ति हस्तांतरण करने सहित कई बातों को रखा गया है। इस चिट्ठी पर TNA की सहयोगी पार्टियों के नेता मवई सेनाथिराजा(ITAK), धर्मलिंगम सिथथन (PLOTE), सेल्वम आदिकलानाथन (TELO), उत्तरी प्रांत के पूर्व मुख्यमंत्री सी।वी। विग्नेश्वरन और पूर्व सांसद सुरेश प्रेमचंद्रन (EPRLF) के साइन हैं। ये नेता 1987 के भारत-लंका समझौते के तहत एक संवैधानिक समझौता लाने की मांग कर रहे हैं।

इसमें भारतीय राजनीतिक नेतृत्व द्वारा विभिन्न बिंदुओं पर किए गए हस्तक्षेप का भी उल्लेख है। चिट्ठी में 2015 में श्रीलंकाई संसद में पीएम मोदी का संबोधन भी शामिल है, जब उन्होंने सहकारी संघवाद में अपने अटूट विश्वास की बात की थी। पीएम को लिखे चिट्ठी में 13वें संशोधन को लेकर तमिल राजनीति की सीमाओं के बारे में भी बात की गई है।

चिट्ठी में कहा गया है कि हम एक संघीय ढांचे के आधार पर एक राजनीतिक समाधान के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम तमिल लोग उत्तर-पूर्व में हमेशा से बहुसंख्यक रहे हैं और बार-बार तमिल लोगों ने हमें जनादेश दिया है। तमिलों और पहाड़ी क्षेत्र में रहने वाले मलैयाहा तमिलों के स्वामित्व वाली जमीन पर बढ़ते हमले और खतरे को लेकर श्रीलंका सरकार को अपने वादों को पूरा करना चाहिए।

हाल ही में श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे ने संसद के एक सत्र में नए संविधान का मसौदा तैयार करने के लिए उनके द्वारा नियुक्त विशेषज्ञों की समिति के बारे में बताया है। नए संविधान में राजनीतिक समाधान के लिए तमिल राजनीतिक नेतृत्व के निरंतर आह्वान का कोई संदर्भ नहीं था।

नवंबर 2019 में राष्ट्रपति बनने के बाद से राजपक्षे ने तमिल नेतृत्व या निर्वाचित सांसदों के साथ बातचीत नहीं की है। जून 2021 में राष्ट्रपति और एक TNA प्रतिनिधिमंडल के बीच एक बैठक निर्धारित की गई थी लेकिन बाद में राजपक्षे ऑफिस ने बैठक रद्द कर दी और बताया था कि एक नई तारीख की घोषणा की जाएगी। हालंकि नए तारीख की अब तक कोई घोषणा नहीं की गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें