DA Image
28 नवंबर, 2020|6:45|IST

अगली स्टोरी

श्रीलंका: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कोलंबो में एक त्रिपक्षीय वार्ता में लिया हिस्सा

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने शनिवार को कोलंबो में एक त्रिपक्षीय वार्ता में हिस्सा लिया। इस उच्चस्तरीय बातचीत में भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर भी बातचीत हुई है। इससे पहले इस तरह की बैठक 2014 में नई दिल्ली में हुई थी।

श्रीलंका में मौजूद भारतीय उच्च आयोग ने बताया कि इस दौरान श्रीलंका के डिफेंस सेक्रेटरी रिटायर्ड मेजर जनरल कमल गुनारत्ने और मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी और भारत की ओर से अजीत डोभाल मौजूद रहे। श्रीलंका के विदेश मंत्री दिनेश गुणावर्धने कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे।

एक संयुक्त बयान में कहा गया कि तीनों देशों ने क्षेत्र में वर्तमान समुद्री सुरक्षा वातावरण का जायजा लिया और समुद्री जागरूकता, मानवीय सहायता, आपदा राहत, संयुक्त अभ्यास, क्षमता निर्माण, समुद्री सुरक्षा और समुद्री प्रदूषण के क्षेत्र में आपसी सहयोग पर चर्चा की।

इसके अलावा तीनों देशों ने सामान्य सुरक्षा खतरों पर विचारों का आदान-प्रदान किया और इससे बेहतर तरह निपटने के लिए व्यापक आधार सहयोग के लिए सहमति व्यक्त की। साथ ही आतंकवाद, कट्टरता, अतिवाद, ड्रग्स, हथियारों और मानव तस्करी जैसे मुद्दों को चर्चा में शामिल किया।

वार्ता के लिए शुक्रवार को कोलंबो पहुंचे डोभाल ने शुक्रवार को ही मालदीव की रक्षा मंत्री मारिया दीदी से मुलाकात की थी और हिंद महासागर में प्रमुख द्वीपीय देश के साथ द्विपक्षीय साझेदारी को और मजबूत करने पर सौहार्दपूर्ण और विस्तृत चर्चा की थी। डोभाल ने शुक्रवार को श्रीलंका के रक्षा सचिव मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) कमल गुणारत्ने से भी मुलाकात की थी और वे दोनों देशों के बीच मूल्यवान सहयोग को और बढ़ाने के लिए कई कदमों पर सहमत हुए थे। 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Sri Lanka: National Security Advisor Ajit Doval participated in a trilateral dialogue in Colombo