DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीलंका विस्फोट: सरकार ने सुरक्षा में 'बड़ी' चूक की बात मानी, रक्षा सचिव व पुलिस प्रमुख से मांगा इस्तीफा

bomb blasts in sri lanka jpg

श्रीलंका की सरकार ने बुधवार को स्वीकारा कि रविवार को ईस्टर के मौके पर हुए बम धमाके खुफिया सुरक्षा में हुई “बड़ी” चूक का परिणाम थे और संकेत दिया कि इन खुफिया सूचनाओं पर कार्रवाई करने में विफल रहे प्रमुखों पर गाज गिरेगी। शीर्ष अधिकारियों ने माना कि श्रीलंका को हमलों से पहले आतंकवादी हमले होने की आशंका के बारे में खुफिया सूचना मिली थी, लेकिन राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना एवं प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे दोनों ने कहा था कि उन्हें सूचना नहीं मिली थी।

रक्षा राज्य मंत्री रूवन विजयवर्धने ने यहां संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए स्वीकारा कि सुरक्षा व्यवस्था में ''भारी” चूक हुई। उन्होंने कहा, “हमें (सरकार) जिम्मेदारी लेनी होगी। विजयवर्धने ने कहा, “उनमें (हमलावरों) से कुछ को पहले की घटनाओं में हिरासत में लिया गया था, लेकिन इस स्तर की घटना के लिए नहीं।”

श्रीलंकाई एवं अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने खबर दी कि भारत एवं अमेरिका ने ईस्टर बम धमाकों से पहले श्रीलंका को आतंकवादी घटनाओं के बारे में विशेष चेतावनी दी थी। राष्ट्रपति सिरिसेना ने राष्ट्र को मंगलवार को आश्वासन दिया कि वह आतंकवाद से निपटने के लिए कदम उठाएंगे और धीरे-धीरे स्थिति सामान्य बनाएंगे। 

राष्ट्रपति ने कहा कि 2017 से आतंकवादी समूहों के उदय की खुफिया सूचना थी और इस तथ्य की कि उनमें से कुछ को विदेशों में प्रशिक्षण प्राप्त हो रहा था। सिरिसेना ने कहा, “हमारी सुरक्षा सेवाओं ने इन समूहों पर करीब से नजर रखी थी।” उन्होंने माना कि रक्षा अधिकारियों की तरफ से चूक हुई। उन्होंने कहा कि इन हमलों के बारे में खुफिया सूचना थी, लेकिन उन्हें इनके बारे में सूचित नहीं किया गया।

श्रीलंका के राष्ट्रपति ने रक्षा सचिव व पुलिस प्रमुख से इस्तीफा मांगा
श्रीलंका के राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरीसेना ने रक्षा सचिव हेमसिरी फर्नांडो और देश के पुलिस प्रमुख पुजीत जयसुंदरा से इस्तीफा देने को कहा है। मीडिया में बुधवार को आयी खबरों के अनुसार खुफिया सूचना होने के बाद भी आत्मघाती हमलों को रोक पाने में विफल रहने पर दोनों अधिकारियों से इस्तीफा देने को कहा गया है।

ईस्टर के दिन हुए विस्फोटों के बाद मंगलवार रात पहली बार राष्ट्र को संबोधित करते हुए राष्ट्रपति ने कहा था कि वह अगले 24 घंटों के अंदर सुरक्षा प्रतिष्ठानों में शीर्ष स्तर पर बदलाव करेंगे। राष्ट्रपति के करीबी सूत्रों के हवाले से दि संडे टाइम्स ने एक रिपोर्ट में कहा कि सिरीसेना ने दोनों अधिकारियों से इस्तीफा देने को कहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sri Lanka Bombing govt admits major intel lapses President asks defence secretary police chief to resign