Sri Lanka attack mastermind used chatrooms to sway suicide bombers - श्रीलंका हमले के मास्टरमाइंड ने सोशल मीडिया पर चैट के जरिये हमलावरों को राजी किया DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

श्रीलंका हमले के मास्टरमाइंड ने सोशल मीडिया पर चैट के जरिये हमलावरों को राजी किया

sri lanka church blast

श्रीलंका में ईस्टर पर हुए आत्मघाती हमले के मुख्य साजिशकर्ता जहरान हाशिम ने गैर-मुस्लिमों की मौत का सार्वजनिक रूप से आह्वान करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया था। उसने आत्मघाती हमले के लिए छह युवकों को राजी करने को लेकर इंटरनेट पर कई महीने चैट (बातचीत) किया था।

गौरतलब है कि श्रीलंका के तीन गिरिजाघरों और तीन होटलों पर हुए हमले में ईसाई और विदेशी पर्यटक बुरी तरह प्रभावित हुए थे, लेकिन श्रीलंका का मुस्लिम समाज भी काफी डरा हुआ है। पुलिस ने कहा कि शांगरी ला होटल पर 21 अप्रैल को हुए हमले में मारे गये हाशिम ने धनाढ्य भाइयों इल्हम इब्राहिम और इंशाफ इब्राहिम को हमले में शामिल कर उन्हें आत्मघाती हमले के लिए प्रेरित किया।

श्रीलंकाई अधिकारियों ने दी और आतंकी हमलों की चेतावनी

एक पुलिस जांच अधिकारी ने कहा, ''हमें आशंका है कि दो भाइयों ने बम विस्फोटों के लिए अपने कारोबार के धन का इस्तेमाल किया।" इब्राहिम भाइयों के पड़ोसियों ने कहा, ''ऐसा लगता है कि इंटरनेट-फेसबुक और यूट्यूब के जरिये (युवकों को आत्मघाती हमलों के लिए) उकसाया गया। उन्होंने कहा कि ये कट्टर मुस्लिम नहीं थे। वे समुदाय के सक्रिय सदस्य भी नहीं थे। 'सीलोन तौहीद जमात मसूह" के नेता आर अब्दुल राजिक ने कहा, ''हमें लगता है कि जहरान ने फेसबुक के जरिये इन लोगों को कट्टरपंथ की राह दिखाई।"

श्रीलंका में कड़ी सुरक्षा के बीच मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज अदा की गई
वहीं दूसरी ओर श्रीलंका की मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज अदा की गई और इस दौरान कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। पिछले सप्ताह ज्यादातर मस्जिदों में सुरक्षा की आशंका के कारण शुक्रवार की नमाज अदा नहीं की गई थी। मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज को फिर से शुरू करने के बावजूद, कैथोलिक समुदाय ने सुरक्षा की आशंका के कारण गिरजाघरों में इस सप्ताहांत की प्रार्थना को रद्द कर दिया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sri Lanka attack mastermind used chatrooms to sway suicide bombers