Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ विदेशकोरोना के सभी वेरिएंट्स पर असरदार है स्पूतिनक-वी वैक्सीन, रूसी चीफ का बड़ा दावा

कोरोना के सभी वेरिएंट्स पर असरदार है स्पूतिनक-वी वैक्सीन, रूसी चीफ का बड़ा दावा

लाइव हिन्दुस्तान,नई दिल्लीNootan Vaindel
Wed, 23 Jun 2021 07:17 AM
कोरोना के सभी वेरिएंट्स पर असरदार है स्पूतिनक-वी वैक्सीन, रूसी चीफ का बड़ा दावा

कोरोना वायरस अपने नए-नए रूप लेकर दुनिया में खौफ पैदा कर रहा है। कोरोना के कई वैरिएंट देखने को मिल रहे हैं और इनको लेकर एक डर यह भी रहता है कि क्या मौजूदा वैक्सीन इन से सुरक्षा प्रदान करती हैं? इस बीच रूस में बनी वैक्सीन स्पूतनिक वी के निर्माताओं का दावा है कि यह कोरोना के मौजूद सभी वैरिएंट से सुरक्षा देती है।

रूसी कोरोना वैक्सीन स्पूतनिक वी की निर्माता कंपनी गमलेया के हेड एलेक्जेंडर गिट्सबर्ग ने बताया कि रूस में बनी स्पूतनिक वी वैक्सीन कोरोना के सभी वैरिएंट्स पर असरदार है। स्पुतनिक वी कोविशील्ड और कोवैक्सिन के बाद तीसरा टीका है जिसे भारत में आपातकालीन उपयोग की मंजूरी मिली है। दो खुराक वाली स्पूतनिक वी को चुनिंदा निजी अस्पतालों में 1,145 रुपये प्रति खुराक पर लगाया जा रहा है।

 

मंगलवार को अपने एक बयान में गिट्सबर्ग ने कहा, "स्पूतनिक वी लगवाने के बाद शरीर में पैदा हुई एंटीबॉडी कोरोना के सभी वैरिएंट्स से सुरक्षा देती हैं. यूके के वैरिएंट से लेकर पहली बार भारत में देखे गए डेल्टा वैरिएंट तक।"

डेल्टा (बी.1.617.2) संस्करण पहली बार पिछले साल अक्टूबर में भारत में पाया गया था। मई में देश के कुछ हिस्सों में इसने खूब तबाही मचाई। बता दें कि दूसरी लहर में भारत में खौफनाक मंजर देखा गया जब अस्पतालों और श्मशानों दोनों की हालत बेहद खराब थी। अब इस खतरनाक डेल्टा वैरिेएंट ने डेल्टा प्लस का रूप लिया है।

स्पूतनिक लाइट को भी जल्द मिल सकती है मंजूरी

भारत में जल्द ही सिंगल डोज वैक्सीन स्पुतनिक लाइट को भी मंजूरी मिलने की उम्मीद है। पीटीआई ने मई के अंत में बताया कि सरकार भारत में स्पुतनिक वी की सिंगल-डोज़ कोविड -19 वैक्सीन स्पुतनिक लाइट को जल्द लॉन्च कर सकती है।

epaper

संबंधित खबरें