DA Image
29 मई, 2020|6:26|IST

अगली स्टोरी

स्पेन के उप प्रधानमंत्री कोविड-19 से संक्रमित, देश में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस 

spain deputy pm carmen calvo

स्पेन के डिप्टी प्राइम-मिनिस्टर (उप-प्रधानमंत्री) कामेर्न काल्वो के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के पुष्टि हुई है। दुनियाभर में इस संक्रमण के चलते अभी तक 21 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। स्पेनिश सरकार के एक बयान के हवाले से मीडिया ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि काल्वो मंगलवार (24 मार्च) को कोविड-19 संक्रमण की जांच में पॉजिटिव पाए गए। हालांकि, इससे पहले कराए गए टेस्ट में उनके संक्रमण से ग्रसित नहीं होने की बात सामने आई थी।

पहले टेस्ट के बाद एक बार फिर से कराई गई जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई। सरकारी की ओर से बुधवार (25 मार्च) को जारी बयान में आगे कहा गया कि कोल्वो की हालत स्थिर है और उनका मेडिकल उपचार चल रहा है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, कोविड-19 महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक स्पेन में कोरोना वायरस के अब तक 55 हजार से भी अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से चार हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है।

कोरोना वायरस से फ्रांस में मरनेवालों की संख्या 1,300 के पार; 11000 से ज्यादा लोग अस्पताल में भर्ती

वहीं, अमेरिका में घातक कोरोना वायरस के मामले 65,000 के पार होने और 1,000 से अधिक लोगों की मौत होने पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस वैश्विक महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क समेत कई राज्यों के लिए जन स्वास्थ्य पर आपदा संबंधी बड़ी घोषणाओं को मंजूरी दी है। जॉन्स हॉप्किन्स कोरोना वायरस ट्रैकर के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस से 1,031 लोगों की मौत हो चुकी है और 68,572 लोग संक्रमित हैं। चीन और इटली के बाद सबसे अधिक संक्रमण के मामलों में अमेरिका तीसरे नंबर पर है।

राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने के साथ ही राष्ट्रपति ने न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, वॉशिंगटन, आयोवा, लुइसियाना, नॉर्थ कैरोलिना, टेक्सास और फ्लोरिडा के लिए प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी है। हाल के इतिहास में संभवत: यह पहली बार है जब छह से अधिक राज्यों में जन स्वास्थ्य पर प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी गई है। न्यूयॉर्क शहर में हालात बदतर होते जा रहे हैं। यह शहर देश में कोविड-19 का केंद्र बन चुका है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Spain Deputy PM Carmen Calvo Coronavirus test positive