ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशकोरोना: स्पेन में मरनेवालों की तादाद में कमी, कुछ सेक्टर में कामकाज शुरू; अब तक 17 हजार से ज्यादा की मौत

कोरोना: स्पेन में मरनेवालों की तादाद में कमी, कुछ सेक्टर में कामकाज शुरू; अब तक 17 हजार से ज्यादा की मौत

स्पेन में कोरोना वायरस के कारण रोजाना हो रही मौतों में कमी आई है और सोमवार (13 अप्रैल) को यह संख्या 517 रही जो पिछले तीन हफ्तों में न्यूनतम है। वहीं निर्माण एवं विनिर्माण क्षेत्रो में कामगार फिर से...

कोरोना: स्पेन में मरनेवालों की तादाद में कमी, कुछ सेक्टर में कामकाज शुरू; अब तक 17 हजार से ज्यादा की मौत
एएफपी,मैड्रिडMon, 13 Apr 2020 08:31 PM
ऐप पर पढ़ें

स्पेन में कोरोना वायरस के कारण रोजाना हो रही मौतों में कमी आई है और सोमवार (13 अप्रैल) को यह संख्या 517 रही जो पिछले तीन हफ्तों में न्यूनतम है। वहीं निर्माण एवं विनिर्माण क्षेत्रो में कामगार फिर से काम पर लौटने लगे हैं। स्पेन इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों में से एक है। स्पेन में इस महामारी के कारण लगभग 17,489 लोगों की मौत हो चुकी है, वहीं संक्रमित लोगों की कुल संख्या 1,69,496 हो गई है। ताजा आंकड़ों के अनुसार इस बीमारी के 3,477 नए मामले सामने आए हैं जो 20 मार्च के बाद से किसी एक दिन का सबसे कम आंकड़ा है।

इस बीच स्पेन ने अपनी अर्थव्यवस्था के कुछ हिस्सों को खोलना शुरू कर दिया है और कुछ क्षेत्रों में कामगार फिर से काम पर लौटने लगे हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों ने लोगों से आग्रह किया है कि वे लागू लॉकडाउन का सख्ती से पालन करें ताकि इस खतरनाक वायरस के प्रसार पर काबू लग सके। सोमवार को प्रतिबंधों में कुछ ढील दी गई है, ताकि लोग काम पर लौट सकें। रेलवे स्टेशनों पर रेड क्रॉस के स्वयंसेवक और पुलिस कर्मी लोगों के बीच मास्क वितरित कर रहे थे। ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया गया है।

कोविड-19 से दुनिया भर में अब तक एक लाख 14 हजार 539 लोगों की मौत
दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वालों की संख्या सोमवार (13 अप्रैल) को एक लाख 14 हजार 539 हो गई। एएफपी द्वारा जारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई। चीन में दिसम्बर में इस महामारी के सामने आने के बाद से 193 देशों और क्षेत्रों में 18 लाख 53 हजार 300 से अधिक लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से कम से कम तीन लाख 95 हजार लोग अब तक ठीक भी हुए हैं।

एएफपी ने ये आंकड़े राष्ट्रीय प्राधिकारों और विश्व स्वास्थ्य संगठन से प्राप्त सूचना के आधार पर एकत्रित किए हैं जो वास्तविक संख्या में संक्रमित मामलों की तुलना में काफी कम हो सकते हैं। कई देश केवल बेहद गंभीर मामलों की ही जांच कर रहे हैं। अमेरिका में महामारी से अब तक 22 हजार 109 लोगों की मौत हुई है और पांच लाख 57 हजार 590 लोग संक्रमित हैं। करीब 41 हजार 831 लोग इससे ठीक चुके हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें