ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशगुफा में फंसे बच्चों के लिए मस्क बना रहे पनडुब्बी, 8 घंटे में हो जाएगी तैयार

गुफा में फंसे बच्चों के लिए मस्क बना रहे पनडुब्बी, 8 घंटे में हो जाएगी तैयार

थाईलैंड में गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के बचाव अभियान में योगदान के लिए कारोबारी एलन मस्क भी आगे आए हैं। फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और कोच पिछले 14 दिन से भी ज्यादा समय से इस गुफा में फंसे हुए...

गुफा में फंसे बच्चों के लिए मस्क बना रहे पनडुब्बी, 8 घंटे में हो जाएगी तैयार
एजेंसी,बैंकॉक Mon, 09 Jul 2018 07:10 PM
ऐप पर पढ़ें

थाईलैंड में गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के बचाव अभियान में योगदान के लिए कारोबारी एलन मस्क भी आगे आए हैं। फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और कोच पिछले 14 दिन से भी ज्यादा समय से इस गुफा में फंसे हुए हैं। 

हाल ही में स्पेसएक्स के सीईओ मस्क ने ट्वीट कर बताया कि उनकी कंपनी एक छोटे आकार की पनडुब्बी बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। मस्क ने कुछ घंटे पहले किए अपने ट्वीट में बताया था कि इस पनडुब्बी को तैयार करने में महज 8 घंटे का समय लगेगा। इसके बाद 17 घंटों की सीधी उड़ान से इसे थाईलैंड रवाना कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि स्पेसएक्स का ठिकाना कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में है, जो लॉस एंजिलिस के बाहरी क्षेत्र में पड़ता है। 

इस पनडुब्बी में स्पेसएक्स के फाल्कन रॉकेट के लिक्विड ऑक्सीजन स्थानांतरित करने वाले ट्यूब का पतवार के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। यह काफी हल्की होगी और इसे दो गोताखोर लेकर जा सकते हैं। आकार में छोटा होने की वजह से यह गुफा के संकरे रास्ते से आसानी से निकल सकती है। 

मस्क ने अपने ट्वीट में बताया था कि एक बच्चे या छोटे कद से वयस्क के लिए इस पनडुब्बी में पर्याप्त जगह होगी। इसके खाली हिस्सों में पत्थर या डुबकी लगाने के लिए वजन रखा जाएगा। उन्होंने बताया था कि स्पेसएक्स और उनकी हाल ही में शुरू हुई सुरंग खोदने वाली कंपनी बोरिंग कंपनी रविवार को अपने इंजीनियर थाईलैंड रवाना कर देगी, ताकि वे बचाव दल की मदद कर सकें।

गुफा में फंसे बच्चों को 4 दिन में नहीं निकाला तो जा सकती है जान! खून बन जाएगा जहर

गुफा में बच्चों तक पहुंचने के लिए बनाई जाएंगी 100 से ज्यादा चिमनियां

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें