SpaceX working on a kid-size submarine to extract boys in Thailand - गुफा में फंसे बच्चों के लिए मस्क बना रहे पनडुब्बी, 8 घंटे में हो जाएगी तैयार DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गुफा में फंसे बच्चों के लिए मस्क बना रहे पनडुब्बी, 8 घंटे में हो जाएगी तैयार

Elon Musk

थाईलैंड में गुफा में फंसी फुटबॉल टीम के बचाव अभियान में योगदान के लिए कारोबारी एलन मस्क भी आगे आए हैं। फुटबॉल टीम के 12 खिलाड़ी और कोच पिछले 14 दिन से भी ज्यादा समय से इस गुफा में फंसे हुए हैं। 

हाल ही में स्पेसएक्स के सीईओ मस्क ने ट्वीट कर बताया कि उनकी कंपनी एक छोटे आकार की पनडुब्बी बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। मस्क ने कुछ घंटे पहले किए अपने ट्वीट में बताया था कि इस पनडुब्बी को तैयार करने में महज 8 घंटे का समय लगेगा। इसके बाद 17 घंटों की सीधी उड़ान से इसे थाईलैंड रवाना कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि स्पेसएक्स का ठिकाना कैलिफोर्निया के हॉथोर्न में है, जो लॉस एंजिलिस के बाहरी क्षेत्र में पड़ता है। 

इस पनडुब्बी में स्पेसएक्स के फाल्कन रॉकेट के लिक्विड ऑक्सीजन स्थानांतरित करने वाले ट्यूब का पतवार के तौर पर इस्तेमाल किया जाएगा। यह काफी हल्की होगी और इसे दो गोताखोर लेकर जा सकते हैं। आकार में छोटा होने की वजह से यह गुफा के संकरे रास्ते से आसानी से निकल सकती है। 

मस्क ने अपने ट्वीट में बताया था कि एक बच्चे या छोटे कद से वयस्क के लिए इस पनडुब्बी में पर्याप्त जगह होगी। इसके खाली हिस्सों में पत्थर या डुबकी लगाने के लिए वजन रखा जाएगा। उन्होंने बताया था कि स्पेसएक्स और उनकी हाल ही में शुरू हुई सुरंग खोदने वाली कंपनी बोरिंग कंपनी रविवार को अपने इंजीनियर थाईलैंड रवाना कर देगी, ताकि वे बचाव दल की मदद कर सकें।

गुफा में फंसे बच्चों को 4 दिन में नहीं निकाला तो जा सकती है जान! खून बन जाएगा जहर

गुफा में बच्चों तक पहुंचने के लिए बनाई जाएंगी 100 से ज्यादा चिमनियां

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:SpaceX working on a kid-size submarine to extract boys in Thailand