ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशअंतरिक्ष में मलबे ने स्पेसवाक में कराई देर, एस्ट्रोनॉट्स के लिए खतरे की घंटी

अंतरिक्ष में मलबे ने स्पेसवाक में कराई देर, एस्ट्रोनॉट्स के लिए खतरे की घंटी

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक 'स्पेसवाक' को मंगलवार को स्थगित कर दिया क्योंकि अंतरिक्ष में बिखरे मलबे अंतरिक्ष यात्री के सूट को पंचर कर सकते हैं या अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को नुकसान...

अंतरिक्ष में मलबे ने स्पेसवाक में कराई देर, एस्ट्रोनॉट्स के लिए खतरे की घंटी
एपी,केप केनवरेलTue, 30 Nov 2021 09:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने एक 'स्पेसवाक' को मंगलवार को स्थगित कर दिया क्योंकि अंतरिक्ष में बिखरे मलबे अंतरिक्ष यात्री के सूट को पंचर कर सकते हैं या अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री स्टेशन के बाहर एक खराब एंटीना बदलने वाले थे। लेकिन सोमवार देर रात मिशन कंट्रोल को पता चला कि अंतरिक्ष में घूम रहा मलबे का एक टुकड़ा खतरनाक रूप से करीब आ सकता है।

खतरे का आकलन करने के लिए पर्याप्त समय नहीं था इसलिए स्टेशन प्रबंधकों ने कुछ दिनों के लिए स्पेसवाक को स्थगित कर दिया है। यह पहला मौका है जब अंतरिक्ष में मलबे के चलते स्पेसवाक स्थगित करना पड़ा। बता दें कि रूस द्वारा दो हफ्ते पहले एक मिसाइल परीक्षण में एक उपग्रह को नष्ट करने से अंतरिक्ष में मलबा फैल गया था। 

हालांकि, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि चिंता का सबब बनी वस्तु रूसी उपग्रह का मलबा है। नासा के अधिकारियों ने कहा है कि अंतरिक्ष यात्री मार्शबर्न और कायला बैरोन स्पेसवाक के दौरान सूट के पंचर होने का सात प्रतिशत अधिक खतरे का सामना कर रहे हैं। वे दोनों इस महीने की शुरूआत में स्टेशन पर पहुंचे थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें