DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सोयुज रॉकेट की इमरजेंसी लैंडिंग, दोनों अंतरिक्ष यात्री सुरक्षित

The space capsule Soyuz being launched to the International Space Station from the Russian leased Ba

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए रवाना हुए एक सोयुज रॉकेट के चालक दल के दो सदस्यों को गुरुवार को आपात स्थिति में उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा और वे सुरक्षित बताए जा रहे हैं। रूसी समाचार एजेंसियों ने यह खबर दी। रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रॉस्कोस्मोस ने ट्वीट किया, ''आपात बचाव प्रणाली ने काम किया, यान कजाखस्तान में उतरने में सफल रहा।

इंटरफैक्स समाचार एजेंसी की खबर के मुताबिक नासा के नौसिखिया सदस्य निक हेग और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी के एलेक्सी ओवचिनिन कजाखस्तान में आपात स्थिति में उतरे। उन्हें कोई चोट नहीं आई है। ओवचिनिन की यह दूसरी अंतरिक्ष यात्रा थी। 

न्यूज एजेंसी एएफपी के मुताबि, ह्यूस्टन स्थित अभियान के नियंत्रण केंद्र से नासा के सीधा प्रसारण पर एक 'वॉयस ओवर में कहा गया है, ''प्रथम चरण की प्रक्रिया (सेपरेशन) के कुछ सेकेंड के बाद प्रक्षेपण के बूस्टर (रॉकेट) में समस्या आ गई और हम अब इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि चालक दल के सदस्यों ने 'बैलिस्टिक डीसेंट मोड में जाना शुरू कर दिया है।

तलाश एवं बचाव टीमें रवाना

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ने ट्वीट कर कहा कि तलाश एवं बचाव टीमें रवाना हो चुकी हैं और वे सोयुज अंतरिक्षयान के पृथ्वी पर उतरने के स्थान की ओर बढ़ रही हैं। इस बीच, क्रेमलिन ने चालक दल के दोनों सदस्यों के सुरक्षित होने की पुष्टि की है। रूसी राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता दमित्री पेस्कोव ने पत्रकारों को बताया, ''भगवान का शुक्र है कि दोनों अंतरिक्ष यात्री जीवित हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Soyuz rocket hit by engine problem after blast-off astronauts safe: Russian agencies