ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशदक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन की कमान संभालेंगे भारतीय कमांडर

दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन की कमान संभालेंगे भारतीय कमांडर

भारतीय सेना के इन्फैंट्री स्कूल के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनेकर को दक्षिण सूडान (यूएनएमआईएसएस) में संयुक्त राष्ट्र मिशन का कमांडर नियुक्त किया गया। यह दूसरा सबसे बड़ा शांति अभियान है।...

दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन की कमान संभालेंगे भारतीय कमांडर
एजेंसी,संयुक्त राष्ट्रSat, 25 May 2019 02:52 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय सेना के इन्फैंट्री स्कूल के कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल शैलेश तिनेकर को दक्षिण सूडान (यूएनएमआईएसएस) में संयुक्त राष्ट्र मिशन का कमांडर नियुक्त किया गया। यह दूसरा सबसे बड़ा शांति अभियान है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को घोषणा करते हुए कहा कि तिनेकर रवांडा के लेफ्टिनेंट जनरल फ्रैंक कामांजी के कार्यकाल को आगे बढ़ाएंगे। कामांजी का कार्यकाल रविवार को पूरा हो रहा है। 

तिनेकर संयुक्त राष्ट्र मिशन के 16,000 शंतिरक्षक सैनिकों की कमान संभालेंगे जिनमें से 2,400 के करीब सैनिक भारतीय है। मिशन 2011 में बनाया गया था जब दक्षिण सूडान ने सूडान से स्वतंत्रता प्राप्त की थी। मिशन में काम करते हुए 67 शांति सैनिकों की मौत हो चुकी है।

दक्षिण सूडान की आजादी से पहले सूडान में शांति मिशन में काम करने के समय से ही तिनेकर को इस क्षेत्र का पिछला अनुभव है। उन्होंने संयुक्त राष्ट्र अंगोला सत्यापन मिशन 3 में भी काम किया है। तिनेकर को उनकी प्रतिष्ठित सेवाओं के लिए सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से भी सम्मानित किया जा चुका है। 

भारतीय सैन्य अकादमी के 1983 के स्नातक तिनेकर महू में इन्फैंट्री स्कूल का कार्यभार संभालने से पहले सेना मुख्यालय में अतिरिक्त सैन्य संचालन महानिदेशक रहे। उन्होंने एक डिवीजन, एक भर्ती प्रशिक्षण केंद्र और एक ब्रिगेड की भी कमान संभाली है।"

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें