DA Image
7 जुलाई, 2020|9:49|IST

अगली स्टोरी

दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति और डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया से बातचीत के लिए सहमत

South Korea President Moon Jae with North korea dictator Kim Jong Un (Reuters Pic)

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार (7 दिसंबर) को सहमति व्यक्त की कि वाशिंगटन और प्योंगयांग के बीच बातचीत की गति को बनाए रखना आवश्यक है। यह जानकारी राष्ट्रपति कायार्लय की ओर से दी गई।

चेओंग वा दा के प्रवक्ता को मिन-जंग के अनुसार, “आधे घंटे की फोन वार्ता के दौरान दोनों नेताओं ने इस बात पर भी सहमति जताई कि कोरियाई प्रायद्वीप पर हाल की स्थितियां गंभीर हैं और परमाणु मुक्त माहौल से संबंधित बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए बातचीत की गति को बनाए रखा जाना चाहिए।”

योनहाप न्यूज एजेंसी ने को के हवाले से बताया कि मून और ट्रंप ने शांति प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के तरीकों पर गहन विचार-विमर्श किया। इसके साथ ही दोनों नेता जब भी जरूरत पड़े, तब फोन पर बातचीत करने के लिए सहमत हुए।

इस हफ्ते की शुरुआत में उत्तर कोरिया ने नाटो शिखर सम्मेलन के लिए लंदन यात्रा के दौरान ट्रंप द्वारा दिए गए स्पष्ट चेतावनी संदेश के जवाब में उनके खिलाफ अपने मौखिक हमलों को फिर से शुरू कर दिया है। ट्रंप ने कम्युनिस्ट शासन के खिलाफ सैन्य बल का उपयोग करने की संभावना को खारिज नहीं किया। उन्होंने फिर से किम जोंग-उन को 'रॉकेटमैन मैन' कहा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:South Korea President Moon Jae in and Donald Trump Agree To Talk With North Korea Kim Jong Un