ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशदो वर्ष बाद शांति की पहल: पीस हाउस में हुई दक्षिण और उत्तर कोरिया की वार्ता, हुआ है एक समझौता 

दो वर्ष बाद शांति की पहल: पीस हाउस में हुई दक्षिण और उत्तर कोरिया की वार्ता, हुआ है एक समझौता 

उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर पिछले कुछ महीनों से जारी तनाव के बीच उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दो साल से अधिक समय बाद आज पहली आधिकारिक वार्ता शुरू की जिसमें आगामी शीतकालीन ओलंपिक पर...

दो वर्ष बाद शांति की पहल: पीस हाउस में हुई दक्षिण और उत्तर कोरिया की वार्ता, हुआ है एक समझौता 
एजेंसी,सियोलTue, 09 Jan 2018 12:29 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर कोरिया के परमाणु हथियार कार्यक्रम को लेकर पिछले कुछ महीनों से जारी तनाव के बीच उत्तर और दक्षिण कोरिया ने दो साल से अधिक समय बाद आज पहली आधिकारिक वार्ता शुरू की जिसमें आगामी शीतकालीन ओलंपिक पर चर्चा होगी। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने नववर्ष के अपने भाषण में संकेत दिया था कि उनका देश शीतकालीन खेलों के लिए दक्षिण कोरिया में अपना प्रतिनिधिमंडल भेज सकता है जिसके बाद प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुनजोम में वार्ता आरंभ हुई है।

पीस हाउस में हुआ हैंडशेक 
किम जोंग उन के भाषण के बाद दक्षिण कोरिया ने उच्च स्तरीय वार्ता का प्रस्ताव पेश किया था और दोनों पड़ोसी देशों के बीच पिछले दो वर्ष से बंद हॉटलाइन पिछले सप्ताह फिर से चालू की गई। दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्री चो म्योंग ग्यों के नेतृत्व में पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल वाहनों के एक काफिले में पनमुनजोम पहुंचा। वरिष्ठ अधिकारी री सोन ग्वोन के नेतृत्व में उत्तर कोरिया का भी इतने ही सदस्यों का प्रतिनिधिमंडल वार्ता के लिए पनमुनजोम में सैन्य सीमांकन रेखा पर पहुंचा। चो और री ने 'पीस हाउस के प्रवेश पर और बाद में वार्ता की मेज पर एक दूसरे से हाथ मिलाया। पीस हाउस दक्षिण कोरिया की एक इमारत है जहां वार्ता हो रही है। 

जनता की ख्वाहिश शांति की राह पर बढ़ें दोनों देश
उत्तर कोरिया में मानक परंपरा के अनुसार री ने अपने कोट के कॉलर के बाईं ओर एक बैज लगा रखा था जिस पर देश के संस्थापक किम इल सुंग और उनके बेटे किम जोंग इल की तस्वीर थी। चो ने भी दक्षिण कोरिया के झंडे वाला बैज लगा रखा था। उत्तर कोरिया के री ने कहा कि आइए लोगों को नववर्ष का कीमती तोहफा दें। चो ने उन्हें बताया कि सियोल का मानना है कि प्योंगचांग खेल शांति ओलंपिक बनेंगे क्योंकि उत्तर कोरिया से सबसे महत्वपूर्ण अतिथि दुनिया भर के अन्य मेहमानों के साथ इसका हिस्सा होंगे।  उन्होंने कहा कि लोगों की यह प्रबल इच्छा है कि वे उत्तर और दक्षिण कोरिया को शांति एवं सुलह की राह पर आगे बढ़ते देखें। दोनों देशों का यह रुख पिछले महीनों में हुई बयानबाजी से काफी अलग है। पिछले कुछ समय में किम और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक दूसरे के खिलाफ बयान दिए हैं। उत्तर कोरिया ने अमेरिकी मुख्यभूमि तक पहुंचने में सक्षम मिसाइलों का प्रक्षेपण किया था और अब तक का सबसे शक्तिशाली एवं छठा परमाणु परीक्षण किया था। 

यह है एजेंडा 
अगर उत्तर कोरिया इन खेलों में भागीदारी करता है तो शीर्ष एजेंडा यह रहेगा कि दोनों देशों के खिलाड़ी सिडनी 2000, एथेंस 2004 और वर्ष 2006 में ट्यूरीन में हुए शीतकालीन खेलों की तरह इस बार भी उद्घाटन एवं समापन समारोहों में संयुक्त प्रवेश करेंगे या नहीं। उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के आकार एवं उसके सदस्यों और उनके रहने की व्यवस्था पर भी चर्चा की जाएगी। ऐसी संभावना है कि इन सदस्यों के ठहरने के लिए भुगतान सोल ही करेगा। ऐसी संभावना है कि यह समूह ओलंपिक परिसर से करीब एक घंटे की दूरी पर स्थित सोक्चो में एक क्रूज जहाज में ठहरेगा। शीतकालीन खेलों के लिए उत्तर कोरिया के केवल दो खिलाड़ियों ने क्वालीफाई किया है, ऐसे में विशेषज्ञों का कहना है कि वह नौ से 25 फरवरी तक होने वाले इन खेलों में बड़ी संख्या में चीयरलीडर्स भेज सकता है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें