ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशSocial media: मर्दाना फैसले पर कंपनी हुई ट्रोल, जानिये कौन सी कंपनी और क्या है फैसला

Social media: मर्दाना फैसले पर कंपनी हुई ट्रोल, जानिये कौन सी कंपनी और क्या है फैसला

कैमरा निर्माता कंपनी निकॉन इन दिनों आलोचनाओं के घेरे में है। कारण है कंपनी की ओर से लिया गया एक

Shivenduलाइव हिन्दुस्तान,दिल्लीThu, 14 Sep 2017 07:01 PM

सोशल मीडिया पर दिखा गुस्सा...

सोशल मीडिया पर दिखा गुस्सा... 1 / 1

कैमरा निर्माता कंपनी निकॉन इन दिनों आलोचनाओं के घेरे में है। कारण है कंपनी की ओर से लिया गया एक फैसला। दरअसल, कंपनी ने अपने नए फ्लैगशिप कैमरा D850 DSLR  के प्रमोशन के लिए 32 पुरुष फोटोग्राफर्स का चयन किया। कैमरे के प्रमोशन में एक भी महिला फोटोग्राफर को शामिल नहीं किया गया। यह बात लोगों को रास नहीं आई और उन्होंने निकॉन को खरी-खरी सुनाईं।

सोशल मीडिया पर दिखा गुस्सा

निकॉन कंपनी अपने नए कैमरा D850 DSLR को प्रमोट करने के लिए दुनिया भर से 32 फोटोग्राफर्स को लेकर आई है। ऐसे में महिला फोटोग्राफर्स की गैर-मौजूदगी पर सोशल मीडिया पर काफी गुस्सा दिखाई दिया। एक यूजर ने निकॉन को टारगेट करते हुए लिखा कि ‘प्लीज कुछ अच्छा करिए। तमाम सक्षम महिला फोटोग्राफर्स भी हैं।

वहीं, दूसरे यूजर ने लिखा कि D850 का फीमेल वर्जन कब आएगा? क्या वह गुलाबी रंग का होगा?

एक यूजर ने ट्वीट किया कि ‘कल अपना D850 लिया और वहां स्टोर में एक महिला फोटोग्राफर भी थीं, जो अपने लिए D850 ले रही थीं। यह वास्तव में दुखद है।’

निकॉन ने दी सफाई

लोगों की प्रतिक्रिया देखने के बाद निकॉन ने भी सफाई पेश की। ट्विटर पर निकॉन एशिया ने एक स्टेटमेंट में कहा कि ‘हमारे साथ अपने विचार साझा करने के लिए शुक्रिया। हमारी फोटोग्राफी कम्युनिटी की ओर से फीमेल फोटोग्राफर की सहभागिता को सपोर्ट करना सराहनीय है।’

हमारे फोटोग्राफर्स की मीट अपने समुदाय से हमारी हालिया इनोवेशन को साझा करने के लिए आयोजित की गई थी। अपने इस समुदाय की अहमियत हम समझते हैं और उसका सम्मान भी करते हैं। दुख है कि इस मीट के लिए आमंत्रित की गईं महिला फोटोग्राफर्स उपस्थित होने में असमर्थ रहीं और हम यह भी स्वीकार करते हैं कि इस ओर हमने अधिक ध्यान नहीं दिया। हम अपने इस समुदाय का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं जिसने यह मुद्दा उठाया और हमें यह चुनौती दी कि हम महिला फोटोग्राफर्स की प्रतिभा को अधिक से अधिक सपोर्ट करें। 

निकॉन यूरोप ने भी रखा अपना पक्ष

वहीं निकॉन यूरोप ने भी एक स्टेटमेंट में कहा कि महिला इंग्लैंड, यूरोप और वैश्विक स्तर पर महिला फोटोग्राफर्स के हम चैंपियन हैं। जैसे भी और जहां भी संभव होता है हम महिलाओं की प्रतिभा को सराहते हैं और उसे आगे ले जाते हैं। D850 के प्रमोशन के दौरान सिर्फ पुरुष फोटोग्राफर्स की मौजूदगी एक अलग तरह का मौका था, जो कि परिस्थितियों के कारण ऐसा हुआ। वह पहले से नियोजित नहीं था। वैश्विक स्तर पर, निकॉन ने D850 की लॉन्च पर चार फोटोग्राफर्स को एंबेसडर के तौर पर आमंत्रित किया। उनमें से एक इटैलियन फोटोग्राफर रोसिता लिपैरी भी हैं। महिला प्रतिभा को हम सराहते हैं। तमाम प्रतिभाशाली महिलाएं हमारी एंबेसडर हैं। आगे भी हम महिला फोटोग्राफर्स को बढ़ावा देना जारी रखेंगे। बता दें कि नए कैमरे के प्रमोशन में आए सभी 32 फोटोग्राफर्स एशिया, मिडिल ईस्ट और अफ्रीका के थे।