ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशसोशल मीडिया की लत का आपके व्यक्तित्व से होता है संबंध

सोशल मीडिया की लत का आपके व्यक्तित्व से होता है संबंध

लोगों में सोशल मीडिया की लत दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और भारत में यह स्थिति ज्यादा सोचनीय है। न्यूयॉर्क में हुए एक शोध के अनुसार सोशल मीडिया की लत लगना आपके व्यक्तित्व पर निर्भर करता है।...

सोशल मीडिया की लत का आपके व्यक्तित्व से होता है संबंध
एजेंसी,न्यूयॉर्कTue, 13 Mar 2018 02:18 PM
ऐप पर पढ़ें

लोगों में सोशल मीडिया की लत दिन-प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है और भारत में यह स्थिति ज्यादा सोचनीय है। न्यूयॉर्क में हुए एक शोध के अनुसार सोशल मीडिया की लत लगना आपके व्यक्तित्व पर निर्भर करता है। मनोविज्ञान में व्यक्तित्व के 'बिग फाइव' यानि पांच बड़े कारकों को बताया गया है, जिसमें से मनोविक्षुब्धता, कर्तव्यनिष्ठा और सहमतता कारकों का सोशल मीडिया की लत से संबंध देखा गया। यह कारक व्यक्ति के व्यवहार और व्यक्तित्व के बारे में बताते हैं।

शोध कैसे किया गया...

सिस्टम साइंस पर आयोजित 51वें हवाई अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में प्रस्तुत किए गए शोध में 300 कॉलेज जाने वाले छात्रों से आंकड़े लिए गए। जिसके बाद मनोविज्ञान के व्यक्तित्व के पांच बड़े कारकों में से मनोविक्षुब्धता, कर्तव्यनिष्ठा और सहमतता का सोशल मीडिया की लत से संबंध देखा गया तथा बाकि दोनों कारकों का संबंध नगण्य देखा गया।

शोध के अनुसार, मनोविक्षुब्धता व्यक्तित्व के लोग तनाव और चिंता जैसे नकारात्मक भावनाओं का ज्यादा अनुभव करने वाले होते हैं। इसलिए इनमें सोशल मीडिया की लत लगने की ज्यादा संभावना देखी गई है।

दूसरी तरफ कर्तव्यनिष्ठा व्यक्तित्व के लोग काफी दृढ़ निश्चयी और लक्ष्य के प्रति समर्पित होते हैं। ऐसे लोगों में सोशल मीडिया की लत का असर कम देखा गया। वहीं सहमतता व्यक्तित्व के लोग मित्रतापूर्ण, दयालु और सहायक व्यवहार के होते हैं। ऐसे लोगों में सोशल मीडिया की लत कम देखी गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें