ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News विदेशरेगिस्तान में बर्फ, अरबपतियों के लिए शानदार आशियाना; स्वर्ग से कम नहीं होगा सऊदी अरब का यह शहर

रेगिस्तान में बर्फ, अरबपतियों के लिए शानदार आशियाना; स्वर्ग से कम नहीं होगा सऊदी अरब का यह शहर

हाल ही में सऊदी अरब ने जौमुर नाम के रेसॉट को खोला है, जो खासतौर पर अरबपतियों के लिए बनाया गया है। इस रेसॉट में 6000 लोग आराम से रह सकते हैं।

रेगिस्तान में बर्फ, अरबपतियों के लिए शानदार आशियाना; स्वर्ग से कम नहीं होगा सऊदी अरब का यह शहर
Himanshu Tiwariलाइव हिन्दुस्तान,रियादThu, 16 May 2024 04:54 PM
ऐप पर पढ़ें

अरब के रेगिस्तानी बियाबान को नए तरह से बसाने के लिए सऊदी अरब ने कमर कस ली है। द सन की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब ने समुद्र के करीब रेगिस्तान में ऐसी दुनिया बसाने वाला है जो लंदन शहर से 17 गुना बड़ी होगी। हाल ही में सऊदी अरब ने जौमुर नाम के रेसॉट को खोला है, जो खासतौर पर अरबपतियों के लिए बनाया गया है। इस रेसॉट में 6000 लोग आराम से रह सकते हैं। जौमुर में अरबपतियों के रुकने की व्यवस्था के साथ-साथ यहां प्राइवेट नावों के रुकने की भी इंतजाम किया गया है।

रिपोर्ट की मानें तो रेजॉर्ट एक विशाल मरीना के आसपास बनाया गया है जिसमें 700 लक्जरी विला और 500 अपार्टमेंट होंगे। प्रत्येक विला में अकाबा की खाड़ी के किनारे तट तक पहुंच और नावों के लिए अपनी निजी लंगरगाह होगी। कॉम्प्लेक्स में 350 सुइट्स वाले दो होटल भी होंगे, जो सऊदी की ड्रीम प्रोजेक्ट नियोम पहल का हिस्सा है।

सऊदी अरब में 500 बिलियन डॉलर की लागत के प्रोजेक्ट के जरिए रेगिस्तान की सूरत बदली जा रही है। प्रिंस सलमान अपने महत्वाकांक्षी किंगडम नियोम के नाम से ऐसा शहर बसाने वाले हैं जो लंदन से 17 गुना बड़ा होगा। इतना ही शहर में तमाम ऐशो-आराम होंगे, होटल होंगे, रिसॉर्ट होंगे, पूल होंगे, क्लब होंगे और तो और वहां बर्फ भी होगी।

रेगिस्तान में जमेगी बर्फ
अल अरबिया की रिपोर्ट के मुताबिक, ट्रोजेना नाम के एक प्रोजेक्ट के जरिए एक ऐसा स्थान तैयार किया जाएगा जो 70 प्रतिशत आर्टीफीशियल बर्फ से ढका होगा। ऐसी उम्मीद है कि इन्फ्रास्ट्रक्चर का यह करिश्मा साल 2026 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसके तैयार होने से दुनियाभर के पर्यटक यहां आने के लिए लालायित रहेंगे। इस आर्टीफीशियल बर्फ के प्रोजेक्ट को लाल सागर से लगभग 48 किलोमीटर पूर्व में सारावत की पहाड़ियों में तैयार किया जाएगा। इसके तैयार हो जाने के बाद यहां का तापमान 10 डिग्री कम हो जाएगा।

सऊदी अरब 500 अरब डॉलर की लागत से तैयार निओम मेगासिटी का पहला हिस्सा इस साल तक सैलानियों के लिए खोल देगा। यहां आए सैलानी सिंदलाह में तैयार किए जाने वाले द्वीप रिसॉर्ट का अनुभव कर सकेंगे और यहां तैयार किए गए भव्य होटलों में ठहर सकेंगे। 500 बिलियन डॉलर की निओम मेगासिटी प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के ड्रीम प्रोजेक्ट्स में से एक है।

क्राउन प्रिंस का सपना था यह मेगा सिटी
क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान द्वारा योजनाबद्ध यह द्वीप मिडिल ईस्ट के सबसे महत्वाकांक्षी मेगा सिटी डेवलपमेंट में से एक है। इसे तैयार करने वाले इस मेगा सिटी को लाल सागर के एक खास दरवाजे के रूप में पेश किया है। सिंदालाह प्रोजेक्ट को 2017 में क्राउन प्रिंस बिन सलमान द्वारा लॉन्च किया गया था। पूरी तरह तैयार हो जाने के बाद यह स्मार्ट सिटी 26,500 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैल जाएगी, जो लंदन के आकार का लगभग 17 गुना है।

क्या-क्या होंगी खासियतें
अरब न्यूज के अनुसार, बीते रविवार को चीनी निवेशकों के दौरे के अंत में यह खुलासा किया गया कि सिंदलाह इस साल जनता के लिए खुलेगा। यहां कई तरह की सुविआएं आने वाले लोगों को मुहैया कराई जाएंगी। यहां चमकदार रिसॉर्ट में बीच क्लब, यॉट क्लब, स्पा और वेलनेस सेंटर और 51 लक्जरी रिटेल आउटलेट, साथ ही 400 से अधिक कमरे और 300 सुइट्स वाले तीन भव्य होटल और एक बड़ा मरीना शामिल होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें