ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News विदेशरिपोर्ट:सिंगापुर पासपोर्ट विश्व में सबसे शक्तिशाली, भारत 75वें स्थान पर

रिपोर्ट:सिंगापुर पासपोर्ट विश्व में सबसे शक्तिशाली, भारत 75वें स्थान पर

एक वैश्विक रैंकिंग के मुताबिक विश्व में सिंगापुर का पासपोर्ट सबसे सबसे शक्तशाली है और इस तरह एक एशियाई देश पहली बार इस सूची में शामिल हुआ है। इस सूची में पिछले साल की तुलना में तीन पायदान की छलांग के...

रिपोर्ट:सिंगापुर पासपोर्ट विश्व में सबसे शक्तिशाली, भारत 75वें स्थान पर
एजेंसी,सिंगापुरWed, 25 Oct 2017 10:50 PM
ऐप पर पढ़ें

एक वैश्विक रैंकिंग के मुताबिक विश्व में सिंगापुर का पासपोर्ट सबसे सबसे शक्तशाली है और इस तरह एक एशियाई देश पहली बार इस सूची में शामिल हुआ है। इस सूची में पिछले साल की तुलना में तीन पायदान की छलांग के साथ भारत 75 वें स्थान पर पहुंच गया है। वैश्विक वित्तीय सलाहकार कंपनी आर्टोन कैपिटल द्वारा ग्लोबल पासपोर्ट पावर रैंक 2017 के मुताबिक इस सूची में जर्मनी दूसरे स्थान पर और स्वीडन तथा दक्षिण कोरिया तीसरे स्थान पर है। कंपनी ने बयान में कहा है कि पराग्वे ने सिंगापुर के नागरिकों के लिए वीजा की आवश्यकताएं खत्म कर दीं, जिसके बाद सिंगापुर पासपोर्ट सूचकांक में शीर्ष पर पहुंच गया है। 

इसमें बताया गया है कि ऐतिहासिक रूप से विश्व के दस सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट में अधिकांश यूरोपीय देश ही होते थे। पिछले दो साल से जर्मनी इस मामले में शीर्ष पर था। 2017 की शुरूआत से नंबर एक की स्थिति के लिए सिंगापुर तेजी से आगे बढ़ रहा था। सिंगापुर स्थित आर्टोन कैपिटल कार्यालय के प्रबंध निदेशक फिलिप्प मेय ने बताया, पहली बार किसी एशियाई देश के पास दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट है। यह सिंगापुर के समावेशी राजनयिक रिश्तों और प्रभावी विदेश नीति का परिचायक है। उनके अनुसार, जब से डोनाल्ड ट्रंप ने राष्ट्रपति का पद संभालना है तब से अमेरिका की रैंकिंग काफी गिर गई है। उन्होंने बताया कि टॉप 20 में कई अन्य एशियाई देशों ने जगह बनाई है। इनमें दक्षिण कोरिया, जापान और मलेशिया भी शामिल हो पाए हैं। 

भारत 75वें और अफगानिस्तान आखिरी नंबर पर 
पिछले साल 78वें पायदान पर रहने वाले भारत की रैंकिंग में इस साल सुधार हुआ है और वह 75 वें स्थान पर है। इस बार भारत ने तीन स्थानों की छलांग लगाई है। इस सूची में सबसे आखिरी पायदान पर अफगानिस्तान है। अंतिम से दूसरे पायदान पर पाकिस्तान और तीसरे पायदान पर इराक हैं।
   
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें