DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अमेरिका में पगड़ी की जंग जीते गुरिंदर पर फिल्म बनी

Jenna Ruiz started in the film industry at the age of nine and has appeared in multiple films and co

अमेरिका में 18 वर्षीय एक युवती ने पगड़ी की जंग जीतने वाले गुरिंदर सिंह के जीवन पर एक लघु फिल्म ‘सिंह’ बनाई है। गुरिंदर के अभियान की बदौलत अमेरिका को सिख समुदाय के लिए अपनी पगड़ी नीति में बदलाव करना पड़ा।

इंडियाना की छात्रा और अदाकारा जेना रूइज द्वारा निर्देशित फिल्म 2007 की एक सच्ची घटना पर आधारित है जब सिख उद्यमी गुरिंदर सिंह खालसा को न्यूयार्क के बफेलो में विमान पर सवार होने से रोक दिया गया था। एयरपोर्ट पर तमाम सुरक्षा व्यवस्था से सफलतापूर्वक गुजरने के बाद उन्होंने पगड़ी उतारने से मना कर दिया था इसलिए उन्हें रोक दिया गया था। इस घटना के बाद इंडियाना पोलिस में रहने वाले खालसा ने अमेरिकी कांग्रेस का ध्यान इस मुद्दे की ओर दिलाया। इसके बाद देशभर के हवाई अड्डे में पगड़ी को लेकर नीति में बदलाव हुआ। खालसा को उनके अभियान के लिए हाल में विशिष्ट रोसा पार्क्स ट्रेलब्लेजर अवार्ड से सम्मानित किया गया था। 

फिल्म बनाना सम्मन की बात

इंडियाना यूनिवर्सिटी-परड्यू यूनिवर्सिटी इंडियाना पोलिस में न्यूक्लियर मेडिसीन टेक्नोलॉजी में स्नातक कर रहीं रूइज ने कहा कि अतीत की उस घटना को दिखाना सम्मान की बात है जिसकी बदौलत पगड़ी हटाने संबंधी हमारी नीति में बदलाव करना पड़ा। इंडियाना पोलिस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर ‘सिंह’ फिल्म का फिल्मांकन हुआ है और अगले महीने यह फिल्म रिलीज होगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Sikh man who forced US to change turban policy American teenager makes film on him